साइकिल से कामरान ने की 43 देशों की यात्रा, 50 हज़ार किलोमी​टर चला चुके हैं साइकिल

0
- Advertisement -

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसे देश के अलग-अलग हिस्सों में घूमना पसंद नहीं होगा. कुछ लोग घूमने के इतने बड़े शौकिन हैं कि साइकिल लेकर ही दुनिया घूमने निकल गए हैं. ये शख़्स किसी दूसरे देश का नहीं बल्कि भारत के पंजाब से ही संबंध रखने वाला है. दक्षिण पंजाब के लेह शहर में जन्मे कामरान पिछले 9 साल में साईकिल से 43 देशों की यात्रा कर चुके हैं. इस दौरान वह 50 हज़ार किलोमीटर साइकिल चला चुके हैं.

उन्होंने अपनी यात्रा जर्मनी से 2011 में शुरू की थी और अभी कोरोना वायरस की वजह से पाकिस्तान में ठहरे हुए हैं. यात्रा पर विराम लगने की वजह से कामरान अभी अपनी पुरानी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. कामरान ने पाकिस्तान जाने के लिए मध्य एशिया से होते हुए रास्ता चुना था. वह किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमिनस्तान, चीन और फिर खंजराब होते हुए पाकिस्तान में प्रवेश किया था. आप कामरान को फेसबुक पेज kamran on bike पर फॉलो कर सकते हैं.

कामरान ने कंप्यूटर साइंस में बीएससी करने के बाद एमएससी करने के लिए जर्मनी चले गए थे. वहां उन्होंने पीएचडी की डिग्री हासिल की थी. जब वह प्लेन से जर्मनी जा रहे थे तो उन्होंने बाहर देखते हुए जर्मनी जाते समय प्लेन में उन्होंने खुद से वादा किया था वह एक दिन जर्मनी से पाकिस्तान साईकिल से जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here