मौसम विभाग की चेतावनी, पहाड़ों पर बर्फबारी, Delhi -NCR, हरियाणा व उत्तर भारत में इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड

0

New Delhi। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर अब दिखाई देने लगा है। इन राज्यों में भारी बर्फ गिरने के बाद दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा व उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है। कडक़ड़ाती ठंड की वजह से रविवार को दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में सर्दी का प्रभाव अधिक दिखाई दिया। अन्य दिनों की तुलना में रविवार को ठंड का असर अधिक रहा, जिसके चलते सुबह की सैर पर जाने वाले लोगों की संख्या और दिनों के मुकाबले कम रही।

आने वाले दिनों में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी-

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली व आसपास के इलाकों में रविवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया है। यानि कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में जोरदार ठंड पडऩे वाली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा सहित उत्तर भारत के लोगों को इस बार अधिक ठंड का सामना करना पड़ सकता है।

दिन में भी चलेंगी सर्द हवाएं-

मौसम विभाग ने कहा है कि दिन में सर्द हवाएं चलने का अनुमान है, जिससे लोगों को ठंड का अहसास अधिक होगा। मौजूदा मौसम को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के इलाकों का न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जोकि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम आंका जा रहा है। तेज हवा की वजह से अधिकतम तापमान में भी कुछ गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है। जिसे सामान्य से 2 डिग्री कम बताया गया है। एक दिन पहले अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, वहीं न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस आंका गया था।

14 सालों में सबसे कम तापमान-

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 14 सालों में यह सबसे कम आंका गया है। बताया गया है कि 27 नवंबर तक न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की जाएगी और ठंड में लगातार बढ़ोतरी होगी। विभाग के अनुसार इस तारीख तक दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा व उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। इस बीच ठंड को बढ़ाने के लिए बूंदाबांदी होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। यदि ऐसा हुआ तो मौसम का तापमान बदलकर इससे भी नीचे जा सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा व उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप अधिक रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here