पाकिस्तान में खुदाई के दौरान 1300 साल पुराने हिन्दू मंदिर के अवेशष मिले, पानी की टंकी से होती थी मंदिर की धुलाई

0

New Delhi: पाकिस्तान में 1300 साल पहले बने एक हिन्दू मंदिर का अवशेष मिला है। यह मंदिर भगवान विष्णु का है। बताया जा रहा है कि मंदिर का यह अवेशष पश्चिमी पाकिस्तान के स्वात जिले के पहाड़ी पर खुदाई के दौरान मिले हैं। 1300 साल पहले बने हिन्दू मंदिर की खोज पाकिस्तानी और इताइलवी पुरात्वविक विशेषज्ञों के द्वारा स्वात जिले की पहाडिय़ों पर की गई। मंदिर की छावनी और प्रहरी के निभान भी मिले हैं।
खास बात यह है कि मंदिर के पास ही एक पानी की टंकी भी मिला है। विशेषज्ञ इस पानी की टंकी को लेकर बताते हैं कि उन दिनों में इस पानी की टंकी का इस्तेमाल मंदिर को धोने के साथ पूजा-अर्चना से पहले हाथ-पैर धोने के लिए किया जाता होगा।

पहली बार हिन्दू शाहीकाल के निशान मिले

इस मंदिर से जुड़ी दिलचस्प बात यह है कि इस इलाके मेंं पहली बार हिन्दू शाहीकाल के निशान पाए गए हैं। इताइल पुरात्तव के मिशन के प्रमुख कहते हैं, कि ये घाघरा सभ्यता का पहला मंदिर था,जिसकी खोज स्वात जिले में खोजा गया। मालूम हो कि पुरातत्व विभाग हमेशा से उन ऐतिहासिक जगहों पर खुदाई करता रहा है, जहां पर भगवान से जुड़े अवेशष मिलने की संभावना रहती है। पाकिस्तान ही नहीं बल्कि अपने देश भारत में भी भारतीय पुरातत्व विभाग भी देश के विभिन्न हिस्सों में खुदाई करवाता है। दिल्ली के पुराने किले में भी समय-समय पर खुदाई होती रही है। जिसमें प्राचीन काल से जुड़े कई अवशेष मिले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here