बैंक डूबा तो मिलेंगे सिर्फ इतने ही रूपये, यहां से जानिए?

0

New Delhi: अगर आपका खाता किसी बैंक में है, और वह बैंक किसी कारण वश डूब जाती है, तो आपको कितनी रकम मिलेगी। इस बारे में आपके पास जानकारी तो होनी चाहिए न। चलिए नहीं है तो आप सही प्लेटफॉर्म सही चीज पढ़ रहे हैं। सवाल पहला क्या आपका बैंक में बचत खाता है, क्या आपको पता है कि बचत खाते में कितनी रकम सेफ है। दरअसल, वित्त मंत्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 में ऐसा ही एक नियम बदला था। जिसके तहत बैंकों में रखी आपकी 5 लाख रुपए तक की रकम सुरक्षित है। वहीं इस रकम से ज्यादा आपके खाते में जमा है तो क्या होगा। पढि़ए नीचे
दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने 4 फरवरी 2020 को एक नियम लागू किया था। बैंक गारंटी की रकम जो कि पहले एक लाख रू पये थी उसे बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दी गई। जिससे अगर कोई बैंक डूबता है तो आपके खाते में जमा 5 लाख रुपए तक सुरक्षित हैं.। बैंक हर हाल में आपके पांच लाख रूपये लौटाएगा। यह कवर रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई जमा बीमा और कर्ज गारंटी निगम देगा। मसलन अगर किसी के अकाउंट में 10 लाख रुपए और अलग से उसने एफडी भी कराई हुई है. ऐसे में बैंक डूबने या दिवालिया होने पर आपको सिर्फ 5 लाख रुपए की रकम इंश्योयर्ड होगी।
इस बारे में एसबीआई के पूर्व अधिकारी प्रदीप कुमार कहते हैं कि सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि लोगों का पैसा बैंकों में सुरक्षित रहे। साथ ही सरकार कैसे बैंक को डूबने दे सकती हैं। ऐसा होता है तो सरकार को चुनाव में इसका खामियाजा चुकाना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here