मुकेश अंबानी के चाचा भी हैं अरबों के मालिक, यहां जानें परिवार के बारे में

0

मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी को तो सभी जानते हैं लेकिन उनके भाई के बारे में शायद ही कोई जानता होगा. आईये जानते हैं, धीरूभाई अंबानी के भाई और उनके बिजनेस के बारे में. हीराचंद गोर्धनभाई अंबानी और जमानबेन के चार बच्चे थे जिनका नाम रमणिकभाई, धीरूभाई, नाथूभाई, त्रिलोचनाबेन और जसुमतिबेन था. धीरूभाई अंबानी के पिता हीराचंद गोर्धनभाई अंबानी शिक्षक थे और माता गृहणि थीं.

रमणिकभाई धीरूभाई अंबानी के सबसे बड़े भाई थे. इन्होंने अपने बेटे के नाम पर विमल टेक्सटाईल की शुरुआत ​1970 में की ​थी. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड का हिस्सा रहे रमणिकभाई ने पदमाबेन से शादी की थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज के यह संस्थापक सदस्य थे. उन्होंने गुजरात के विकास के लिए बहुत काम किया था. 95 वर्ष की उम्र में उनकी मौत हो गई थी. इनकी तीन बेटियां और एक बेटा है. इनकी बेटी इला की शादी गुजरात कैबिनेट मंत्री सौरभ पटेल से हुई है. विमल रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट, स्टॉक ब्रोकरेज, स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट्स के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी टावर ओवरसीज लिमिटेड के मालिक हैं.


धीरूभाई अंबानी के छोटे भाई नाथूभाई अंबानी और स्मिताबेन का बेटा विपुल अंबानी ने प्रीति अंबानी से शादी की है. यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुएट्स से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले विपुल ने अपने करियर की शुरुआत रिलायं इंडस्ट्रीज से की थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज में मैनेजर पद तक संभाल चुके विपुल ने रिलायंस को बाय बोलकर खुद की कंपनी टॉवर कैपिटल ऐंड सिक्यॉरिटीज प्राइवेट लिमिटेड खोल ली है.इन्होंने अपने काम की शुरुआत नीरव मोदी के साथ की थी. इसलिए विपुल भी सीबीआई की रडार पर हैं.

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here