सब्जी बेचकर 5 करोड़ कमा रहा है बिहार का ये किसान, आईआईएम अहमदाबाद से है पासआउट

0
image caption-social media

New Delhi: अहमदाबाद आई आई एम से गोल्ड मेडलिस्ट बिहार के कौशलेंद्र ने ठेले पर सब्जी बेचकर साबित कर दिया कि कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता है. नालांदा के छोटे से गांव मोहम्मदपुर के रहने वाले कौशलेंद्र सब्जी बेचकर आज 5 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर रहे हैं.

image source-social media

कौशलेंद्र शुरू से पढ़ाई-लिखाई में काफी होशियार थे, उन्हें 12 वीं तक की शिक्षा सरकारी स्कूल से ही प्राप्त की है. इसलिए वह अपने आपको सरकारी आदमी कहते हैं. तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे कौशलेंद्र ने गुजरात स्थित इंडियन कॉउंसिल ऑफ़ एग्रीकल्चर रिसर्च से एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल की है. कौशलेंद्र को ठेले पर सब्जी बेचता देखकर सब हैरान हो गए थे. सभी लोग सोच रहे थे इंजीनियरिंग करके ये ठेले पर सब्जी क्यों बेच रहा है?. कई लोग तो कौशलेंद्र का मजाक भी उड़ा रहे थे लेकिन कौशलेंद्र ने किसी की परवाह किए बिना अपना काम मेहनत से करने लगे. नौकरी करके लाखों कमाने वाले कौंशलेंद्र ने सब्जी बेचकर पहले दिन 22 रूपये कमाए.

 

कौशलेंद्र ने यह बिजनेस किसानों को अधिक मुनाफा कमाने और लोगों को उचित दाम पर ताजी सब्जी उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया था. कौशलेंद्र जिस ठेले पर सब्जी बेचते हैं वह फाइबर से बना हुआ है, जिसमें सब्जियां 6 से 7 दिन तक ताजी रहती हैं. कौशलेंद्र के बलबूते आज बिहार के 20 हजार से भी अधिक किसान अपनी फसल का सही कीमत वसूल रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here