अमेरिकी कैबिनेट में भारतीय मूल के लोगों को मिलेगी जगह

0

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने कैबिनेट में कई भारतीय मूल के लोगों को शामिल करने जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मूल के पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति समेत दो और भारतीयों को कैबिनेट में जगह मिलने जा रही है. बताया जा रहा है कि मूर्ती को स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री बनाया जा सकता है.
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले भारतीय प्रोफेसर अरुण मजूमदार के बारे में बताया जा रहा है कि अरुण मजूमदार को ऊर्जा मंत्रालय मिलेगा.

बता दें कि 43 वर्षीय मूर्ति बाइडेन के बेहद करीबी रहे हैं. चुनावी कैंपन में कई ​बार बाइडेन उनका नाम ले चुके हैं. बाइडेन ने मूर्ती को कोविड—19 सलाहकार बोर्ड का सह अध्यक्ष भी बनाया था. प्रोफेसर मजमूदार बाइडन के ऊर्जा संबंधी मामलों के शीर्ष सलाहकार भी रहे चुके हैं. इन दो नामों के अलावा रूबीना सिंह, संजीव जोशीपुरा, राज चेट्टी , अमित जाना का नाम भी शामिल किया जा रहा है. अब देखना है इनमें से किस—किस को बाइडन की कैबिनेट में जगह मिलती है.

अमेरिका के नवनिर्वाचित उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के भारतीय होने का फायदा अन्य भारतीयों को भी मिल सकता है. जो बाइडेन ने भारतीयों को तभी गौरवनित कर दिया था, जब उन्होंने उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस को चुना था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here