जानें कैसे होती है ऑनलाईन ठगी, कई बड़ी कपंनियों की आड़ में खाली की लोगों की जेंबे, अब हुआ भंड़ाफोड़

0
चंडीगढ़ । हरियाणा पुलिस द्वारा सिरसा जिले में दो ऑनलाइन साइबर फ्रॉड करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए इसके 11 सदस्यों को काबू करने में सफलता प्राप्त की है। पकडे गए आरोपी भारी संख्या में लोगों से अमेजन, पे-जैप, धनी जैसी ऑनलाइन कंपनियों के जरिए ठगी करते थे।  हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने  जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने उनके कब्जे से विभिन्न मोबाइल कंपनियों के 607 सिम कार्ड, 22 मोबाइल फोन और दो लैपटॉप भी बरामद किए हैं।
अब हुआ भंड़ाफोड़-
साइबर ठगी के चार सदस्यों वाला एक गिरोह डिंग मंडी क्षेत्र से संचालित हो रहा था, जबकि जिले में सात मैंबर का दूसरा गैंग गांव शेरपुरा एरिया में सक्रिय था। अब तक की पुलिस जांच में पता चला है कि पकड़े गए आरोपियों ने विभिन्न कंपनियों के सिम जाली दस्तावेजों के आधार पर प्राप्त करके उन मोबाईल सिमों के माध्यम से अमेजॉन, धनी, पे-जैप जैसी ऑनलाईन कंपनियों द्वारा आमजन को नगद राशि के रूप में दिए जाने वाले लाभ को स्वंय प्राप्त कर ठगी करते थे
11 आरोपियों को गिरफ्तार किया-
 पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ लोग फर्जी आईडी और दस्तावेजों पर सिम हासिल कर नागरिकों को ठग रहे हैं। विश्वसनीय इनपुट के आधार पर, पुलिस ने 11 आरोपियों को दो अलग-अलग अभियानों में गिरफ्तार किया है। पहले ऑपरेशन में, पुलिस ने डिंग मंडी इलाके में 280 सिम, 11 मोबाइल फोन और एक लैपटॉप बरामद करने के बाद रमेश कुमार, विनोद कुमार, सुभाष और राजेश को गिरफ्तार किया। एक अन्य रेड में गिरफ्तार लोगों की पहचान अजय कुमार, संजय, गोविंद सिंह, विकास, दर्शन सिंह, संजय और हर्ष के रूप में हुई। उनके पास से 327 सिम, 11 मोबाइल फोन और एक लैपटॉप भी बरामद किया गया।
आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज-
आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों से इस बारे में गहनता से पूछताछ की जाएगी और इस अवधि के दौरान काफी संख्या में सिम, मोबाईल फोन, जाली दस्तावेजों व अन्य सामान बरामद होने तथा गिरोह के अन्य साथियों की गिरफ्तारी होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता और इस नेटवर्क से संबंधित बहुत बड़े गिरोह का खुलासा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता । उन्होने बतलाया कि इस गैर-कानूनी कार्य में जो भी संलिप्त पाया गया, उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here