आखिर कितना पड़ेगा कोरोना टीका लगाने का खर्चा ?

0

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप से जहां सभी लोग डरे हुए हैं, वहीं एक राहत भरी खबर आई है. कई देशों के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन कोरोना को रोकने में कारगर साबित होगी. इस दुखद समय में वैक्सीन की ख़बर सुनकर लोगों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई है. सभी देशों की सरकार अब अपने नागरिकों को वैक्सीन की डोज देने की तैयारी कर रही है. भारत ने 1.5 अरब डोज खरीदने की बात कही है.

अब लोगों के बीच चर्चा है कि उन्हें वैक्सीन लगाने में कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा? तो आईये जानते हैं इस सवाल का जवाब. पहले बात करते हैं अमेरिका की, अमेरिका में वैक्सीन की एक खुराक लेने के लिए 2800 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. वहीं फाइजर ने कहा है कि उसे अपनी वैक्सीन को विकसित करने के लिए कोई फंडिग नहीं मिली है इसलिए उसने अपने वैक्सीन की खुराक की कीमत तीन हज़ार रुपये रखी है. इसकी वैक्सीन मैडोरोना से महंगी है.
आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अपनी वैक्सीन कोवोशिल्ड की कीमत 225 रुपये रखेगी. कंपनी ने कहा है कि वह गरीब देशों में टीके का निर्यात करने के लिए कीमत कम रखी है.

भारत की सिरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार की गई कोवैक्सीन की कीमत एक हज़ार रुपये से कम रखने की तैयारी की जा रही है. कंपनी के मालिक अदार पूनावला ने कहा है कि हमारा टीका गरीबों तक अपनी पहुंच बनाएगा. इन टीकों को कम तापमान में रखने का काम भी बेहद मुश्किल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here