42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान करके प्रोड्यूसर ने दी कई बच्चों को नई ज़िंदगी

0

सोशल मीडिया पर इन दिनों निधि परमार हीरनंदानी एक विशेष काम की वजह से छाई हुईं हैं. 42 वर्षीय फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर निधि परमार हीरनंदानी ने लॉकडाउन से लेकर अब तक 42 लीटर ब्रेस्ट मिल्क डोनेट कर चुकी हैं. उनके इस मिल्क से कई छोटे बच्चों को नई ज़िंदगी मिली है. निधि द्वारा किए गए इस काम की हर जगह तारीफ़ हो रही है. तापसी पन्नू अभिनीत फिल्म ‘सांड की आंख’ से निधी जुड़ी हुई थी.

निधी अभी हाल में मां बनी हैं. निधी ने कहा कि मां बनने के बाद मुझे एहसास हुआ कि मेरा पास बहुत ज्यादा मात्रा में ​ब्रेस्ट मिल्क है. इंटरनेट पर सर्च करने पर मुझे पता चला कि ब्रेस्ट मिल्क को स्टोरेज किया जा सकता है. इसके बाद मैंने 3 से 4 महीने तक इसे स्टोरेज करके रखा. निधी को मुबंई के सूर्या अस्पताल के बारे में पता चला जहां एक साल से ‘ब्रेस्ट मिल्क बैंक’ चल रहा है. बैंक ने उनका धन्यवाद देते हुए उनसे जीरो कॉन्ट्रैक्ट के जरिए घर से दूध ले जाने की बात कही. इस अस्पताल में कई ऐसे बच्चे हैं, जिनका वजन सामान्य से कम हैं उनके लिए ये दूध किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा. निधी ने कहा कि मुझे इस काम को करके बहुत सुकुन मिला है. निधी ने अस्पताल जाकर देखा कि यह बैंक कैसे काम करता है, यहां जाकर उन्हें पता चला कि 60 ऐसे बच्चे हैं जिन्हें दूध की जरूरत है. निधी ने कहा कि वह आगे एक साल तक इन बच्चों को दूध डोनेट करेंगी.

हमारे देश में ‘ब्रेस्ट मिल्क डोनेशन’ को लेकर कोई खुलकर बात नहीं करता है. लेकिन ये बेहद जरूरी विषय है. कई बच्चे ऐसे होते हैं, जो मां का दूध नहीं मिलने के कारण समय से पहले ही मर जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here