कॉमनवेल्थ में अब लगेंगे चौक्के-छक्के, महिला क्रिकेट को किया गया शामिल

0

कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है. 2022 में बर्मिंघम में होने वाले गेम्स में आठ महिलाएं टीम हिस्सा लेंगी. कॉमनवेल्थ गेम्स फेडेरेशन और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने शामिल होने के लिए आवश्यक योग्यता के बारे में भी जानकारी दे दी है. इस संबंध में आईसीसी ने ट्वीट भी किया है. जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं.

पहली बार महिला क्रिकेट टीम को इसमें जगह दी गई है. मेजबान होने की वजह से इंग्लैंड टीम ने वैसे ही क्वालिफाई कर लिया है. कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड में 2022 में होंगे. अन्य टीमों को इसमें शामिल करने के लिए रैकिंग देखी जाएगी जो कि एक अप्रैल 2021 से लागू होगी. बता दें​ कि साल 1988 में पहली बार क्वालालंपुर गेम्स में पुरुष टीम ने भाग लिया था. उस समय आॅस्ट्रेलिया ने दक्षिणी अफ्रीका को हरा दिया था. सभी क्रिकेट खिलाड़ी इस कदम का स्वागत कर रहे हैं. महिलाओं को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा. इसके सा​थ ही महिला क्रिकेट प्रेमियों की खुशी दोगुनी हो गई है. बताया जा रहा है कि ये गेम 2022 में 28 जुलाई से आठ अगस्त के बीच खेला जाएगा.

बता दें कि भारतीय महिला टीम अभी रैकिंग में तीसरे नंबर पर है. भारतीय टीम से आगे अभी आॅस्ट्रेलिया और इंग्लैंड है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैग लैनिंग के अनुसार महिला क्रिकेट बहुत आगे बढ़ चुका है. उम्मीद है कि कॉमनवेल्थ में क्रिकेट को देखना बेहद रोमांचक होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here