20 हजार की इन्वेस्टमेंट से घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये

0

कम निवेश में बेहतर कमाई करने की सोच रहे हैं तो बोनसाई प्लांट का बिजनेस आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. घर में इस पौधे को लगाना शुभ माना जाता है. आजकल लोग जन्मदिन के मौके पर दोस्तों को गिफ्ट के रूप में पौधा देना ही पसंद करते हैं. इसी कारण बोनसाई प्लांट की डिमांड मार्केट में काफी बढ़ गई है.  बोनसाई का अर्थ होता है छोटा पौधा. चीनी भाषा में इसका अर्थ होता है पौधा लगाने वाला बर्तन. गुडलक के लिए लोग इसे खरीदते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 20 हज़ार रुपये खर्च करने होंगे.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास बागवानी होनी जरूरी है. अगर आपके पास बागवानी के लिए जगह है तो आप इसे उगाना शुरू कर दें. इस पौधे को लगने में दो से पांच साल का समय लग जाता है. आप किसी नर्सरी से ये पौधा खरीद कर भी बिजनेस कर सकते हैं. गुडलुक के अलावा ज्योतिषशास्त्र और वास्तुशास्त्र में भी इस पौधे का प्रयोग होता है.

आपको जानकार हैरानी होगी कि इस प्लांट की कीमत बाजार और आॅनलाइन मार्किट में 1000 से पंाच हज़ार तक है. इस पौधे को उगाने के लिए आप केंद्र सरकार से भी आर्थिक मदद मांग सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करके आप लाखों में कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस में मेहनत भी बहुत कम लगेगी और ये पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है. इस पेड़ की डिमांड विदेशों में भी बहुत ज्यादा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here