बॉक्स आॅफिस पर लंबे समय तक रहा इन फिल्मों का दबदबा

0

बॉलीवुड में हर सप्ताह कई फ़िल्में रिलीज़ होती हैं, जिसमें से कुछ सुपरहिट साबित होती हैं और कुछ फ्लॉप साबित होती हैं. लेकिन कुछ फिल्में ऐसी होती हैं, जिसे दर्शक लंबे समय तक देखना पसंद करते हैं. आईये जानते हैं कौन सी हैं वो फिल्में जिससे दर्शकों ने सुपरहिट बनाया.
दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘दिलवाले दुल्‍हनिया ले जांएगे’1000 से भी ज्यादा सप्ताह तक बॉक्स आॅफिस पर हिट रही. इस फिल्म ने सबसे ज्यादा बिजनेस करने का भी रिकॉर्ड बनाया है. . ये फिल्म आज भी कई लोग की फेवरेट मूवी है. ये विदेशों में सबसे सफल बॉलीवुड फिल्म साबित हुई थी. मुंबई के मराठा मंदिर में 2019 तक इस फिल्म को दिखाया गया था. फिल्म 1995 में रिलीज़ हुई थी.

शोले
अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी की फिल्म ‘शोले’ ने 285 सप्ताह तक बॉक्स आॅफिस पर लगी रही थी. फिल्म 15 अगस्त 1975 को रिलीज़ हुई थी. इसे बॉलीवुड की सबसे ​सफल फिल्म माना जाता है. बिजनेस के आधार पर फिल्म की रैकिंग करने वाली वेबसाइट बॉक्स ऑफिस इंडिया ने इसे “आल टाइम ब्लॉकबस्टर” का दर्जा दिया है.

मुगले—ए—आजम

के आसिफ के निर्देशन में बनी फिल्म मुगले—ए—आजम 5 अगस्त 1960 को रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म ने लंबे समय तक दर्शकों के दिल में जगह बनाई थी. ये फिल्म 150 सप्ताह तक बॉक्स आॅफिस पर लगी हुई थी. मधुबाला, पृथ्वीराज कपूर, और दिलीप कुमार फिल्म में लीड रोल में थे. उस समय की यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसमें सेना के हाथी और घोड़ों का इस्तेमाल हुआ था. फिल्म का मशहूर गाना ‘प्यार किया तो डरना किया’ को फिल्माने के लिए 10 लाख रुपये खर्च किए गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here