मौसम विभाग की चेतावनी, Delhi-NCR व हरियाणा में तीन दिनों तक होगी बारिश, ठंड से बचने की दी सलाह

0

Delhi । ठिठुरन भरी सर्दी जल्द आने वाली है। इस सर्दी में हाथ और पांव काम करना बंद कर देते हैं। हीटर बाजार गर्मा जाता है तथा सडक़ पर लोग अलाव जलाकर ठंड से बचने का प्रयास करते हैं। इस हाड कंपा देने वाली सर्दी की शुरूआत जल्द होने वाली है। लेकिन इससे पहले मौसम का अनुमान बताने वाली एजेंसी स्काई मेट वेदर ने दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में बारिश आने की घोषणा की है। मौसम बताने वाली इस एजेंसी का अनुमान है कि तीन दिन तक लगातार बारिश आने के बाद दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में ठंड का प्रकोप बढऩा शुरू हो जाएगा। इसके लिए लोगों को पहले से ही तैयार रहने के लिए कहा गया है।

आईएमडी ने भी की है बारिश की घोषणा-

बता दें कि मौसम विभाग आईएमडी ने भी हाल ही में दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में बारिश होने की घोषणा की है। इसके बाद स्काईवेट वेदर ने भी एक टवीट के जरिए यह जानकारी दी है। इस एजेंसी के अनुसार हरियाणा में 15 से 17 नवंबर तक बारिश हो सकती है। इस बारिश के बाद एकाएक मौसम सर्द होगा और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। इस बारिश के बाद ही लोगों को ठंड भरे मौसम का अहसान होना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए कहा जा सकता है कि दीवाली के बाद बारिश का दौर शुरू होते ही पारा एक साथ नीचे की ओर जाएगा। इसके चलते लोगों को पहले से ही ठंड से बचने के उपाय करने होंगे।

प्रदूषण की मार भी है गहरी-

वैसे भी इन दिनों प्रदूषण की मार से लोग बुरी तरह से सहमे हुए हैं। इसके अलावा कोरोन का प्रकोप भी लोगों के सिर चढक़र बोल रहा है। दिल्ली व हरियाणा में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। ऊपर से प्रदूषण ने लोगों के जीवन में खलबली मचा दी है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व यूपी के खेतों में जलने वाली पराली की वजह से आसमान में चारों ओर प्रदूषण ही फैला हुआ है। यह समस्या अभी लोगों के लिए खतरनाक स्थिति मे है तो अब मौसम विभाग ने बारिश होने की चेतावनी भी जारी कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार 15 से 17 नवबंर के बीच होने वाली बारिश से लोगों को एक साथ ठंड भरे मौसम का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here