सरकारी योजनाओं का कैसे मिलेगा लाभ, फैमिली आई डी कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या चाहिएं कागजात, जानिएं

0

पलवल । मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अचिर्तत वाट्स ने बताया कि परिवार पहचान पत्र के रूप में सरकार द्वारा नागरिकों को योजनाओं का लाभ प्रभावित तरीके से प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से आह्वïान किया है कि वे अपने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में कोई अपडेट व नया परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) निशुल्क बनवाने के लिए अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर जाएं।

उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र का प्राथमिक उद्देश्य हरियाणा में सभी परिवारों का प्रमाणित, सत्यापित और विश्वसनीय डाटा तैयार करना है। पीपीपी हरियाणा में प्रत्येक परिवार की पहचान करता है और परिवार के बुनियादी डाटा को डिजिटल प्रारूप में परिवार की सहमति से प्रदान करता है। प्रत्येक परिवार को आठ अंकों का परिवार आइडी प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पेंशन के लिए अब परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा फैमिली आईडी छात्रवृति, सब्सिडी और अन्य पेंशन जैसी सभी मौजूदा स्वतंत्र योजनाओं को जोड़ेगी ताकि स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके तथा साथ ही विभिन्न योजनाओं, सब्सिडी और पेंशन के लाभार्थियों के स्वत: चयन को सक्षम किया जा सके। मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अर्चित वाट्स ने बताया कि अपने नजदीकी अटल सेंवा केंद्र एवं कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर परिवार पहचान-पत्र बनवाने के लिए अपने परिवार के सदस्यों का वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक दस्तावेज अपने साथ अवश्य लेकर जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here