हिसार एयरपोर्ट के लिए हुआ भूमि पूजन, 1800 करोड़ रुपए के विकास कार्यों को हरी झंडी

0

हिसार  बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को कई सौगातें दी है। हिसार में एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भूमि-पूजन तथा गठबंधन सरकार की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की तथा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने डिप्टी सीएम की उपस्थिति में गठबंधन सरकार की तमाम उपलब्धियों की एक पुस्तिका का विमोचन किया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न जिलों में एक साथ करीब 1800 करोड़ रूपये की सैकड़ों परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। साथ ही सरकार ने प्रदेश को तेजी से प्रगति के पथ पर ले जाने के लिए अपने मजबूत इरादे जाहिर किए।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट का वर्षों पुराना सपना आज साकार होते हुए दिख रहा है और एयरपोर्ट के निर्माण के लिए फेज-2 का कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट हिसार को नए विकास की दिशा की ओर लेकर जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एयरपोर्ट को लेकर कोरोना काल में भी अधिकारियों ने अच्छा कार्य किया और एविएशन हब के विकास के लिए निरंतर विभिन्न इंटरनेशनल कंपनियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वार्ता करके उन्हें आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट पायलटों को ट्रेनिंग देने समेत अत्याधुनिक सुविधाओं व तकनीक से लैस होगा।

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गठबंधन सरकार ने अपने एक वर्ष के कार्यकाल में जनहित में कई बड़े परिवर्तन लाते हुए ऐतिहासिक कदम उठाए है। उन्होंने गांवों को लाल डोरा मुक्त करने का जिक्र करते हुए बताया कि इस प्रणाली की शुरूआत करनाल जिला के गांव सिरसी से की गई थी जो हरियाणा ही नहीं बल्कि देश का पहला लाल डोरा मुक्त गांव बना। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस प्रणाली को सरकार मात्र सिरसी तक सीमित न रखते हुए हर जिले में पांच-पांच गांवों को लाल डोरा मुक्त गांव की ओर लेकर गई है। डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं को और मजबूत बनाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर सरकार द्वारा जिला परिषद में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के पदों पर एचसीएस अधिकारियों को लगाया गया है। उन्होंने कहा कि पंचायतों को और आत्म निर्भर बनाया जाएगा।

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा पर गठबंधन सरकार का पूरा फोकस हैं। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र प्रदेश को बल्क ड्रग पार्क अलॉट करता है तो भविष्य में हरियाणा मेडिकल टूरिज्म का हब बनेगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के आठ जिलों में कपास की अच्छी पैदावार होती है इसलिए हरियाणा में टेक्सटाइल हब स्थापित करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार जल्द ही केंद्र सरकार को एक प्रपोजल भेजेगी और टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग इंटीग्रेटेड हब बनाने की परमिशन मांगेंगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसको लेकर गत दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उन्होंने केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से हुई मुलाकात के दौरान उनसे आग्रह भी किया था।

 

उन्होंने कहा कि सरकार ने जहां अपने एक वर्ष कार्यकाल में भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाए है तो वहीं राज्य के राजस्व को बढ़ाने की दिशा में अच्छा कार्य किया। दुष्यंत ने कहा कि रजिस्ट्री प्रक्रिया का डिजिटलाइजेशन कर जनता के लिए प्रक्रिया को आसान बनाया गया और अब की जनता सुविधा के लिए रजिस्ट्री की इलेक्ट्रोनिक कॉपी उपभोक्ता की ईमेल पर भी भेजी जाएगी।

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश को और प्रगति की ओर ले जाने का गठबंधन सरकार का लक्ष्य है और बाकी बचे चार साल में भी सरकार इसी तरह आम नागरिकों के हित में बेहतरीन कार्य करती रहेगी। उन्होंने गठबंधन सरकार का एक साल पूरा होने और आज प्रदेशभर में करीब 1800 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास के लिए प्रदेशवासियों को बधाई दी।

 

डिप्टी सीएम ने कहा कि कोविड-19 के कारण देशभर में व्यवस्था बिगड़ी लेकिन राज्य में रिकवरी रेट अच्छा रहा और कोरोना की लड़ाई में राज्य सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी ज्यादा से ज्यादा कोरोना टेस्ट करवानेअस्पताल आदि की बेहतर व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों के घर आने-जाने के लिए बसरेल की व्यवस्था की। इसी तरह कोरोना काल में किसानों की रबी की फसल और अब खरीफ सीजन की फसल की सरकार बेहतर तरीके से खरीद करके उनके खातों में भुगतान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को परेशानी न हो इसके लिए एक-एक किसान को उनके मोबाइल पर संदेश भेजकर उन्हें फसल बेचेने के लिए मंडियों में बुलाया गया ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में लंबा इंतजार न करना पड़ा।

 

इस अवसर पर राज्य मंत्री अनूप धानकडिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवाबीजेपी सांसद बृजेंद्र सिंहविधायक जोगीराम सिहागविधायक विनोद भ्याणाविधायक डॉ. कमल गुप्तामेयर गौतम सरदानाजेजेपी के राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानीजेजेपी महिला प्रदेशाध्यक्ष शिला भ्याणजेजेपी जिला प्रधान रमेश गोदारा समेत जेजेपी-बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here