LPG होम सिलेंडर की डिलीवरी को लेकर बना नया नियम,1 नवंबर से इस तरह से मिलेगा सिलेंडर

0

नई दिल्ली। LPG सिलेंडर की डिलीवरी को लेकर जल्द ही नियम बदलने वाला है। गैस की चोरी व कालाबाजारी को रोकने के लिए LPG सिलेंडर कंपनियां नए नियम के तहत गैस की डिलीवरी करने का नियम बनाने जा रही है। प्रथम चरण में देश की 100 स्मार्ट सिटी को इस नए कानून से जोड़ा जा रहा है। इसके अंतर्गत फोन पर सिलेंडर बुक करने के बाद भी आपको सिलेंडर की डिलीवरी नहीं मिलेगी। इसके लिए LPGकंपनियों ने नई व्यवस्था की शुरूआत की है। इस नई व्यवस्था के बाद आपके मोबाईल फोन पर एक कोड OTP आएगा, इस कोड को दिखाने के बाद ही आपको सिलेंडर की सप्लाई हो पाएगी। यदि आपके पास कोड नहीं होगा तो सिलेंडर की डिलीवरी नहीं हो पाएगी।

बता दें कि देश भर के 100 शहरों में 1 नवबंर से इस नियम को लागू कर दिया जाएगा। इस नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड का नाम दिया गया है। इस सिस्टम के तहत मोबाईल पर एक ओटीपी नंबर आएगा। इस नंबर की पहचान होने के बाद ही सिलेंडर की डिलीवरी हो पाएगी। यदि OTP नंबर नहीं होगा तो फिर सिलेंडर की डिलीवरी नहीं हो पाएगी।  इस नए सिस्टम के बाद सिर्फ फोन से गैस सिलेंडर बुक करने से ही आपको डिलीवरी नहीं मिलेगी। बुकिंग करने के बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक कोड आएगा। यह कोड नंबर गैस सिलेंडर डिलीवरी करने आए डिलीवरी ब्यॉय को दिखाना होगा। इसके बाद ही ब्वॉय आपको सिलेंडर की डिलीवरी कर पाएगा।

 

बता दें कि यह नियम केवल रिहायशी सिलेंडरों के लिए ही लागू किया जा रहा है । इस नियम के तहत यदि गैस एजेंसी के सिस्टम में आपका पुराना मोबाईल नंबर की एंट्री है तो चिंता की कोई बात नहीं। आप अपना नया मोबाईल नंबर भी एजेंसी में एंट्री करवा सकते हैं। डिलीवरी ब्वॉय के पास एक ऐप होगा, जिसमें आप अपना नया नंबर एंट्री करवा सकते हैं। यह नंबर एंट्री होते ही आपके फोन में नया कोड आ जाएगा। ये कोड दिखाकर आपको सिलेंडर की डिलीवरी कर दी जाएगी। इस सूचना के बाद यदि लोग किसी भी प्रकार की असुविधा से बचना चाहते हैं तो अभी से अपना नया नंबर एजेंसी के पास एंट्री करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here