तनिष्क ज्वैलर्स के इस विज्ञापन पर क्यों हो रहा है हंगामा, किसलिए किया जा रहा है बहिष्कार, जानिएं पूरी खबर

0

टाटा समूह की कंपनी तनिष्क के एक विज्ञापन को लेकर इन दिनों बड़ा बवाल हो रहा है। इस विज्ञापन को हिन्दू-मुस्लिम से जोडक़र जोरदार तरीके से विरोध प्रदर्शन भी किए गए हैं। इस विज्ञापन को लेकर लव-जेहाद के आरोप भी लगाए जा रहे हैं। हालांकि देश में बढ़ते विरोध के बाद तनिष्क ने इस विज्ञापन को वापिस ले लिया है। बहुत से लोगों ने तनिष्क की वेबसाईट पर जाकर अपना विरोध भी दर्ज करवाया।

विज्ञापन में हिन्दू-मुस्लिम का है यह विवाद-

आरोप है कि तनिष्क अपने ज्लैवरी ब्रॉड को हिन्दू-मुस्लिम के सांचे में ढाले हुए है। कई लोगों ने तनिष्क की वेबसाईट पर हिन्दू-मुस्लिम कीवर्ड्स को लेकर भी कई चौंकाने वाले रिजल्ट सामने आ रहे हैं। इसे देखकर लोग हैरान भी हो रहे हैं। उनका कहना है कि तनिष्क की वेबसाईट पर सर्च करने पर कुल 352 प्रोडेक्टस के रिजल्टस दिखाए जाते हैं। ये सभी नतीजे मुस्मिल कीवर्ड्स डालने पर सामने आते हैं। यानि कि मुस्लिम कीवर्ड्स डालने पर उनके लिए 352 तरह के गहने उपलब्ध हैं और हिन्दू कीवर्डस डालने पर एक भी परिणाम सामने नहीं आता। यानि कि इस कीवर्डस पर हिन्दूओं के लिए तनिष्क पर एक भी प्रोडेक्ट सामने नहीं आता। लोगों का कहना है कि दोनों के लिए अलग अलग रवैया क्यों अपनाया जा रहा है। एक समाज के लिए 352 और दूसरे समाज के लिए एक भी प्रोडेक्ट नहीं है।


फिलहाल विवादों में है यह विज्ञापन-

फिलहाल इसके अलावा तनिष्क का यह विज्ञापन भी विवादों में छाया हुआ है। बीती 9 अक्टूबर 2020 को गहने बनाने वाली इस कंपनी का एक नया प्रचार वीडिया सामने आया। इस वीडियो में एक गर्भवती हिन्दू महिला की मुस्लिम परिवार में गोदभराई की रस्म दिखाई गई है। । इस वीडियो में गहनों से लदी हुई एक महिला गोदभराई की रस्म के लिए तैयार हो रही है। खास बात तो यह है कि इस विज्ञापन में जिस जोड़े को दिखाया गया है, वो इंटरकास्ट कपल होता है, मतलब कि पति-पत्नी अलग अलग धर्म के होते हैं। यह विज्ञापन तनिष्क के अधिकारिक यूटयूब चैनल पर प्रसारित किया गया था, जिसे अब प्राईवेट करके सीमित कर दिया गया है। इस विज्ञापन के बाद से यह कंपनी लोगों के निशाने पर आ गई है। इस वीडियो के बाद तनिष्क ज्वैलर्स के बहिष्कार का हैशटैग भी जोरदार तरीके से चलाया गया है। हालांकि वीडियो में इस तरह के प्रचार दिखाना कोई नई बात नहीं है। इससे पहले भी कई कंपनियां इस तरह के विज्ञापन दिखा चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here