Weather Update -मौसम विभाग का अलर्ट, जाते जाते भी मानूसन इन राज्यों में बरपा सकता है कहर

0

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और मानसून देश के कई हिस्सों से विदाई ले चुका है। इसके बावजूद जाते जाते भी वह अपना प्रभाव नहीं छोड़ रहा है। इस साल मानसून की बारिश ने कई राज्यों में बड़ी तबाही मचाई है। जिसके चलते हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है तो किसानों का भी भारी नुक्सान हुआ है। एक बार फिर से मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार अंडमान सागर में निम्र दबाव बनने की वजह से कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। इनमें प्रमुख तौर पर बंगाल, झारखंड व आंध्र प्रदेश शामिल है। इस सप्ताह के आखिर में इन राज्यों में बारिश तबाही मचा सकती है। बता दें कि बंगाल के कई हिस्सों में पहले से ही भारी बारिश का कहर बरस रहा है।

इन राज्यों में बारिश होने की चेतावनी-

मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ घंटों में उत्तर बंगाल के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। इनमें जलपाई गुड्डी, कूच बिहार और अलीपुरद्वार शामिल हैं। अंडमान सागर में निम्न दबाव के चलते उत्तर के साथ साथ दक्षिण बंगाल के कई जिलों में अच्छी खासी बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं। कोलकत्ता में तो बीते सोमवार को दिन भर बादल छाए रहे और रूक रूक कर बारिश होती रही। निम्र दबाव की वजह से अगले कई दिनों तक मानसून का प्रभाव देखने को मिल सकता है। कोलकत्ता में पिछले दिनों से हो रही बारिश की वजह से तापमान में भारी कटौती देखी जा रही है। इसकी वजह से लोगों को भारी गर्मी से राहत मिली है। बताया गया है कि दुर्गापूजा से पहले ही मानसून उत्तर पश्चिम और बंगाल से विदाई लेकर रवाना हो जाएगा।

गुलाबी ठंड का होने लगा है अहसास-

बता दें कि इस वर्ष दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान व मध्यप्रदेश में मानसून का प्रभाव कम दिखाई दिया। इन राज्यों में उम्मीद अनुसार बारिश नहीं हुई, जिसकी वजह से लोगों को भयंकर गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ा। अब मानसून इन राज्यों से भी विदाई ले चुका है और मौसम में परिर्वतन देखने को मिल रहा है। शाम होते ही तापमान में कमी हो जाती है, जिससे लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here