मानसून हुआ विदा, Delhi-NCR, हरियाणा व राजस्थान में बढ़ेगी ठंड, इन राज्यों में जमकर हुई बारिश

0

मानसून को लेकर मौसम विभाग की नई खबर आ रही है। विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम भारत से मानसून विदा हो चुका है। इसके चलते ही दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान व मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में रात के समय ठंड महसूस की जा रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस समय जो परिस्थति है, उसके अनुसार उत्तरी छतीसगढ़ में मानसून की विदाई 10 अक्टूबर के बाद होने की संभावना है। ऐसे में रायपुर और बस्तर से मानसून लौटते लौटते 15 अक्टूबर आ जाएगा।

रविवार को हुई जमकर बारिश-

इधर रविवार की शाम को छत्तीसगढ़ के अनेक इलाकों में हल्की बारिश हुई या बौछारें पड़ीं। सोमवार व आगामी दिनों में कई जगह मध्यम वर्षा के आसार दिखाई दे रहे हैं। प्रदेश में अब भी दक्षिण-पश्चिम हवा के असर से समुंद्र से नमी आ रही है। इस वजह से राजधानी रायपुर सहित कई स्थानों पर बादल रहे। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में भारी व हल्की बारिश हुई। मुख्यरूप से सूरजपुर, दुलदुला, कुनकुरी और बसना में 90 मिली बरसा है। इसके अलावा उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में भी कई जगह बौछारें पड़ी हैं।

ठंड के लिए होगी बारिश-

छत्तीसगढ़ के लालपुर मौसम केंद्र के विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार प्रदेश में कई जगहों पर हल्की मध्यम बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है। वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, मध्यप्रदेश व राजस्थान में जल्द ही बारिश होने की संभावना है। इसके बाद इन राज्यों में ठंड बढ़ जाएगी। हालांकि सितंबर में बारिश होने के बाद ही ठंड बढऩे लगती है, मगर इस बार सितंबर में तमाम संभावनाओं के बाद भी बारिश नहीं हुई, जिसके चलते लोगों को गर्मी सहनी पड़ी है। मगर अब माना जा रहा है कि जल्द ही इन राज्यों में बारिश आने की संभावना बन सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here