मौसम अपडेट: Delhi -NCR और हरियाणा में बदला मौसम का मिजाज, रात को होने लगा ठंड का अहसास

0

Delhi News (citymail news) दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में अनुमान से कम बारिश होने के बाद अब मौसम परिर्वतनशील होने लगा है। इसके चलते ही अब लोगों को ठंड का अहसास भी होने लगा है। शुक्रवार की रात को दिल्ली, एनसीआर व हरियाणा के कुछ शहरों में तापमान में गिरावट देखी गई। कई शहरों में रात को 20 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया, जिससे लोगों को लगने लगा है कि अब ठंड आ गई है।

 

पढ़ें क्या कहता है मौसम विभाग-

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में रात के समय तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है। विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले सप्ताह में दिल्ली के तापमान में गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने उत्तरी इलाकों में सर्दियों की दस्तक देने के संकेत दिए हैं। हालांकि दिन में मौसम में अभी भी गर्मी महसूस की जा रही है,मगर शाम होते होते रात के समय मौसम में परिर्वतन महसूस किया जा रहा है। मौसम विभाग ने उत्तरी इलाकों में सर्दियों की दस्तक देने की ओर संकेत किया है, साथ ही कहा है कि देश के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है।  इसके बाद दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के आसपास लगते इलाकों में ठंड का अनुभव किया जा सकता है। विभाग के अनुसार उत्तरी इलाकों में अब तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

 

ये रहा है मौसम का मिजाज-

 

बता दें कि बीती 2 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के कुछ इलाकों में 20 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। जोकि सामान्य डिग्री से 2 प्रतिशत कम था। सितंबर महीने के अंतिम दिनों में न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री और 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा है। दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि आने वाले सप्ताह में न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्यिसस की गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो 1 अक्टूबर को दिल्ली व आसपास के इलाकों में 35.6 डिग्री सेल्सियस और 30 सितंबर को 36.5 डिग्री रहा है। विभाग ने कहा कि मानसून के खत्म होने के बाद अब आसमान साफ है, इसलिए दिन का तापमान अधिक दर्ज किया जा रहा है। जिसके चलते दिन में गर्मी बढ़ जाती है। वहीं दूसरी ओर मौसम में परिर्वतन होने के चलते हवाएं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश जैसे ठंडे क्षेत्रों से बह रही है। यदि पश्चिम विक्षोभ के कारण वहां कोई बारिश या हिमपात होता है तो दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में ठंड शुरू हो जाएगी। इस बीच मानसून विभाग ने यह भी संभावना जताई है कि आने वाले कुछ दिनों में ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने के पूर्ण आसार दिखाई दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here