गंदगी से परेशानी या फिर खराब है स्ट्रीट लाईट, 3 घंटे में होगा समाधान, जानिए कैसे

0

Chandigarh News (citymail news) यदि आप अपने इलाके में गंदगी से परेशान हैं और आपकी गली की स्ट्रीट लाईट खराब है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं, अब एक क्लिक पर महज तीन घंटे के भीतर आपकी समस्या का समाधान होगा। जीं-हां राज्य के लोकल बॉडी डिपार्टमेंट ने अपने अधीन आने वाले शहरों में लोगों को यह बड़ी सुविधा उपलब्ध करवाई है। इस सुविधा के लिए लोकल बॉडी मंत्री अनिल विज ने एक वेबसाईट व मोबाईल ऐप तैयार करवाई है। इस ऐप के जरिए घर बैठे आपकी समस्या को सुना जाएगा और उसका समाधान होगा। अभी तक लोगों को कूडे, गंदगी व स्ट्रीट लाईटों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरकारी दफ्तरों की धूल फांकनी पड़ती है। लेकिन सरकार ने इसके लिए अब बड़े पैमाने पर ऑनलाईन सुविधा लोगों को उपलब्ध करवाई है।

मोबाईल ऐप और वेबसाईट से होगा समाधान-

हरियाणा के लोकल बॉडी मंत्री अनिल विज ने एक वेबसाईटulbharyana.gov.in तैयार करवाई है तथा एक मोबाईल ऐप जिसका नाम स्वच्छ हरियाणा है, तैयार करवाई है। इन दोनों ऑनलाईन माध्यम से प्रदेश के किसी भी शहर की समस्या को शिकायत के तौर पर सरकार तक पहुंचाया जा सकता है। मंत्री अनिल विज ने बताया कि प्रदेश भर में 2 अक्टूबर से 17तारीख तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसकी शुरूआत पंचकूला से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की है। इसके अंतर्गत सभी नगर निगम, पालिका व परिषद तो सफाई अभियान चलाएंगे ही, साथ ही लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार ने जो ऐप और वेबसाईट तैयार की है, उस पर लोगों को अपने इलाके में गंदगी की फोटो अपलोड करनी होगी। इस फोटो के अपलोड होते ही मात्र 3 घंटे के भीतर गंदी नाली, कूडे व गंदगी की सफाई की जाएगी। यह कार्य होते ही वेबसाईट की बैकअप टीम सफाई की गई जगह की फोटो पुन: अपलोड कर काम की जानकारी देंगी।

स्ट्रीट लाईट ठीक नहीं हुई तो भरना होगा जुर्माना-

इसी प्रकार से स्ट्रीट लाईट को लेकर भी शिकायत मिलते ही उन्हें ठीक करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। यदि 24 घंटे के भीतर स्ट्रीट लाईट ठीक नहीं की गई तो ठेकेदार को 50 रुपए प्रति दिन के हिसाब से जुर्माना भरना होगा। श्री विज ने कहा कि इस सुविधा का शुभारंभ कर दिया गया है, उम्मीद है कि जल्द ही लोगों को इन दो बड़ी समस्याओं से छुटकारा अवश्य मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here