मुगलकाल में बने थे मुस्लिम, हवन यज्ञ व जेनऊ धारण कर हो गए हिन्दू , जानिए फिर क्या हुआ

0

Jind News (citymail news) मुगलकार में ये लोग हिन्दू से मुस्लिम बन गए थे, मगर हजारों साल की परंपरा से अलग होकर ये परिवार फिर से हिन्दू हो गए हैं। हरियाणा के जींद स्थित धमतान में कुछ परिवारों के करीब 35 लोग गांव के प्रमुख लोगों की मौजूदगी में फिर से हिन्दू बन गए। इस अवसर पर धमतान साहिब में हवन यज्ञ व पूजा पाठ का आयोजन करवाया गया। इन सभी परिवारों ने जनेऊ धारण किया और हिन्दू धर्म में आस्था जताई।

मिरासी बिरादी से ताल्लुक रखते हैं ये सभी लोग-

मुस्लिम से हिन्दू बने एक युवक दिनेश ने बताया कि वह मिरासी बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। उन सभी ने एकमत होकर निर्णय लिया कि वह अपना जीवन यापन हिन्दू मान्यताओं के अनुरूप कर रहे हैं तो क्यों ना वह खुद को रीति रिवाजों के अनुरूप हिन्दू घोषित कर दें। इसके चलते ही उन्होंने गांव के प्रमुख लोगों की सहमति से हिन्दू धर्म को अपना लिया। हालांकि उनका यह भी कहना है कि गांव में रहते हुए वह पहले से ही देवी देवताओं की पूजा अर्चना करते हैं, सभी हिन्दू त्यौहारों को मनाते रहे हैं। इसके चलते ही आज उन्होंने यह फैसला लिया है।

मुगलकाल में बने थे मुस्लिम-

दिनेश ने बताया कि उन्होंने अपने पूर्वजों से सुना था कि मुगल शासन के दौरान उनके परिवार के लोग मुस्लिम बन गए थे। इसके बावजूद उन्होंने कभी रोजे नहीं रखे थे तथा मस्जिद में कलाम नहीं पढ़ी। इसलिए उन्होंने पूर्ण रूप से हिन्दू धर्म को अपनाने का निर्णय लिया। हिन्दू धर्म अपनाने वालों में बलवीर, सद्दीक, दिनेश, राजेश, सतबीर, नजीर व शिरफू का परिवार शामिल है। इन सभी ने बताया कि उन्होंने किसी के दबाव में हिन्दू धर्म को नहीं अपनाया है, बल्कि स्वेच्छा से इस धर्म में शामिल हुए हैं। उन्होंने बताया कि मुगल काल में बेशक उनके पूर्वज मुस्लिम बन गए थे, मगर अब फिर से उन्होंने अपना हिन्दू धर्म अपना लिया है, इससे बड़ी खुशी की बात उनके लिए और क्या हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here