मिठाई की दुकानों के लिए बनाए गए ये नियम, मिलावट करी तो फिर भुगतना होगा अंजाम

0
New Delhi News (citymail news) मिठाई की दुकानों के लिए अब एक अक्टूबर से नया नियम लागू हो रहा है। इससे मिठाई की दुकानों पर मिलावट के खेल से निजात मिलेगी। वहीं मिठाई की क्वालिटी पर भी फोकस रहेगा। एक अक्टूबर 2020 से नया नियम लागू हो रहा है।
एक अक्टूबर से लागू होने वाले नये नियम-
एक अक्टूबर से लागू होने वाले नये नियम के मुताबिक मिठाई की दुकानों को भी परातों या फिर डिब्बों में बिक्री के लिए रखी गई मिठाई पर निर्माण की तारीख, मिठाई का उपयोग की तारीख प्रदर्शित करनी अनिवार्य होगी। FSSAI  यानी भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने नए नियम जारी किए है। जिसके तहत बाजारों में मिठाई की दुकान करने वाले हलवाईयों को इसकी पालना करनी होगी।
यह है नया नियम-
बाजार में बिकने वाली खुली मिठाइयों के इस्तेमाल की समय सीमा अब कारोबारियों को बतानी होगी। कितने समय तक उसका इस्तेमाल ठीक रहेगा उसकी समयसीमा की जानकारी उपभोक्ताओं को देनी होगी। खाद्य नियामक ने इसे अनिवार्य किया है।
1 अक्टूबर से लागू-
FSSAI  ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्त को लिखे पत्र में कहा, सार्वजनिक हित में और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये यह तय किया गया है कि खुली मिठाइयों के मामले में बिक्री के लिये आउटलेट पर मिठाई रखने वाली ट्रे के साथ 1 अक्टूबर 2020 से अनिवार्य रूप से उत्पाद की बेस्ट बिफोर डेट प्रदर्शित करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here