लॉकडाऊन के बाद सब्जी, सोना, हवाई जहाज, पेट्रोल व डीजल के बढ़े रेट, अब मंहगी होगी रेलयात्रा

0

New Delhi News (citymail news) लॉकडाऊन के बाद से देश भर में सभी चीजों के रेटों में जबरदस्त तरीके से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। अनलॉक 5 लागू होने जा रहा है, इसके साथ ही तमाम चीजों में जोरदार तरीके से बढ़ोतरी देखी जा रही है। सब्जी से लेकर सोना-चांदी, बस, टैक्सी, हवाई जहाज, पेट्रोल व डीजल के दाम तेजी से बढ़े हैं। इसके साथ ही अब देश में रेल गाडिय़ों का सफर भी मंहगा होने जा रहा है। उसमें बड़े स्तर पर बढ़ोतरी के आसार बन गए हैं और जल्द ही रेलवे का सफर भी मंहगा हो जाएगा।

बदलने वाले हैं रेलवे के नए नियम-

रेलवे के नए नियम के बाद टिकट के दाम को बढ़ाया जाने वाला है। सरकार की योजना देश के कई बड़े रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करना है। यानि कि आने वाले समय में लोगों को देश के कई रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट की तरह से खूबसूरत व बेहतरीन दिखाई देंगे। लेकिन इसके लिए यात्रियों से यूजर चार्ज भी वसूला जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही अगले कुछ महीनों में मोदी सरकार रेलवे यूडीएफ को मंजूरी दे सकती है। फिलहाल यह चार्ज देश के गिने चुने स्टेशनों पर ही वसूला जाएगा। यह चार्ज टिकट की राशि में जोड़ा जाएगा, जिसके बाद रेलवे का टिकट मंहगा हो सकता है।

इन स्टेशनों पर वसूजा जाएगा यूजर चार्ज-

बताया गया है कि यूडीएफ योजना में देश के कुल 10 से 15 प्रतिशत स्टेशनों पर ही यह चार्ज वसूला जाएगा। इनमें मुख्य तौर पर नई दिल्ली, जयपुर, मुंबई सीएसटी, हबीबगंज, नागपुर, अहमदाबाद, चेन्नई, व अमृतसर जैसे स्टेशन इस योजना में शामिल किए जाएंगे। इस योजना के अनुसार यदि भविष्य में रेलयात्री उपरोक्त स्टेशनों से यात्रा करेंगे तो उन्हें यह चार्ज चुकाना होगा। यह चार्ज अलग-अलग श्रेणी में लागू होगा। इसके शुल्क की घोषणा भी जल्द होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here