15 अक्टूबर है मानसून विदा होने की तारीख, इससे पहले Delhi-NCR व हरियाणा में होगी जोरदार बारिश

0

New Delhi News (citymail news )बारिश की कमी से बेशक दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के लोग भारी गर्मी का सामना कर रहे हैं। मगर अब मौसम विभाग ने कहा है कि इस बार जल्दी आया मानसून देरी से भी जाएगा। जाते हुए मानसून की बारिश दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा प्रदेश के अधिकांश इलाकों को सराबोर कर देगा। इस बारिश से इन प्रदेशों को गर्मी से राहत मिलने की पूरी संभावना है।

बारिश ना होने से नाराज होते हैं लोग-

हालांकि इससे पहले भी मौसम विभाग ने कई बार बारिश होने की संभावना जाहिर की है, मगर बारिश ना होने से लोगों का गुस्सा भी इस विभाग पर जमकर फूटता है। लोगों का कहना है कि उनका मौसम विभाग से भरोसा खत्म हो गया है तो कई लोगों का मानना है कि मौसम विभाग के यंत्र पुराने हो चुके हैं। इसलिए हर बार उनकी घोषणा व संभावना सही नहीं हो पाती है।

फिर से बारिश की संभावना-

ऐसे ही एक बार फिर से संभावना जताई गई है कि मानसून के जाने की तिथि से पहले कई राज्यों में जोरदार बारिश होने का अनुमान है। विभाग के मुताबिक इस बार मानसून जाने की तिथि 15 अक्टूबर है। विभाग के अनुसार इस तिथि से पहले दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब व आसपास के इलाकों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से निजात जरूर मिलेगी। बता दें कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में भी लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मानसून की बारिश होने से मौसम के बदलने के पूरे आसार थे और लोगों को गर्मी से राहत मिलने की पूरी संभावना भी बन रही थी। पंरतु अचानक मानसून ने करवट ली और उपरोक्त प्रदेश के लोगों को गर्मी में तड़पने के लिए छोड़ दिया।

इन प्रदेशों में हुई है जोरदार बारिश-

हालांकि दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान को छोड़ दिया जाए तो पूर्वोत्तर के राज्य, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश के अनेक जिलों में बारिश जमकर बरसी है। लोगों को इस भारी बारिश के चलते खासा नुक्सान भी सहना पड़ा है। लेकिन दिल्ली व हरियाणा तथा आसपास के शहरों में रहने वाले लोगों को अब भी बारिश का इंतजार है। माना जा रहा है कि 15 अक्टूबर से पहले इन राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here