दीवाली तक 68 हजार रुपए होगा सोने का भाव, इस तरह से गोल्ड बाजार पर पड़ेगी मार

0

New Delhi News (citymailnews ) सोने के दाम लगातार नीचे की ओर जा रहे हैं। पिछले 6 दिनों के भीतर सोने के भाव में जोरदार तरीके से कटौती दर्ज की गई है। इस एक सप्ताह के भीतर सोने के दामों में 2180 रुपए की कटौती देखी गई है। हालांकि शाम को बाजार बंद होने के साथ ही सोने में 10 रुपए की बढोतरी भी हुई है, इसके बावजूद सोने की कीमतों में लगातार गिरावट चल रही है। इस घटत-बढ़त के बाद 27 सितंबर को सोने के दाम 22 कैरेट प्रति दस ग्राम 48310 रुपए रहे।

सितंबर महीने में इस तरह से चले सोने के भाव-

21 सितंबर- 50300 रुपए प्रति दस ग्राम

22 सितंबर- 49630 रुपए प्रति दस ग्राम

23 सितंबर- 49000 रुपए प्रति दस ग्राम

24 सितंबर- 48400 रुपए प्रति दस ग्राम

25 सितंबर- 48350 रुपए प्रति दस ग्राम

26 सितंबर- 48300 रुपए प्रति दस ग्राम

27 सितंबर- 48310 रुपए प्रति दस ग्राम

सोने के दाम बढऩे का येे है मुख्य कारण-

वहीं दूसरी ओर सर्राफा बाजार के जानकार लोगों का कहना है कि डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती की वजह से ही सोने के भाव कम हो रहे हैं। लेकिन यह रेट अधिक दिनों तक टिकने वाले नहीं हैं। जिस प्रकार से वैश्विक स्तर पर अमेरिका, चीन, भारत व अन्य देशों के बीच युद्व का माहौल बनता दिखाई दे रहा है, उससे मार्केट में उथल पुथल की संभावना दिखाई दे रही है। यदि ऐसा ही रहा तो दीवाली तक सोने के भाव बहुत तेजी से बढ़ सकते हैं। जानकारों के अनुसार दीवाली तक सोने के भाव 68 रुपए प्रति दस ग्राम या इससे अधिक भी पहुंच सकते हैं।

इस कारण से कम हो रहे हैं सोने के रेट-

फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी गिरावट और रुपए के मजबूत होने की वजह से सोने के रेट कम हो रहे हैं। मगर दीवाली तक सोने के भाव में बड़ा बदलाव होने की संभावना दिखाई दे रही है। इस बदलाव के चलते ही सोने के रेट आसमान पर पहुंच सकते हैं। इसलिए कई लोग सोने के निवेश को कमाई का बड़ा जरिया भी मान रहे हैं।

 

चांदी के रेट भी हुए कम-

सोने ही नहीं बल्कि चांदी के रेटों में भी कमी हो रही है। पिछले 6 दिनों की बात करें तो चांदी के दाम हर रोज कम हुए हैं। इस समय चांदी के हाजिर भाव 58843 प्रति किलो हो गए हैं। इस बीच 25 सितंबर को जरूर चांदी के दामों में कुछ बढ़त देखी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि यदि सोने के भाव ऊपर चढ़े तो चांदी के रेटों में भी उछाल आने की संभावना बन सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here