देश में कब होगी बारिश और कैसा रहेगा मौसम, 250 करोड़ का जहाज देगा जानकारी

0

New Delhi News (citymail news) देश भर में मौसम की जानकारी जुटाने के लिए केंद्र सरकार ने हाईटेक तरीका अपनाने का निर्णय लिया है। इस योजना के साकार होने के बाद आसानी से पता चलाया जा सकेगा कि देश भर में कब और कहां बारिश होगी। सरकार ने 250 करोड़ रुपए की लागत से एक ऐसा विमान बनाने की योजना पर काम शुरू किया है, जिसके बाद देश भर में मौसम विभाग पर निर्भरता पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। अब तक मौसम विभाग के अनुमान कई बार सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं करवा पाता है। लेकिन इस हाईटेक विमान के आने के बाद मौसम की सटीक भविष्यवाणी करना आसान हो जाएगा।

   विमान खरीद को लेकर लोकसभा में दी जानकारी-

देश का विज्ञान मंत्रालय इस विमान को खरीदने पर विचार कर रहा है। विभाग के मंत्री डा. हर्षवर्धन ने लोकसभा में यह जानकारी उपलब्ध करवाई है। दरअसल लोकसभा में एक सवाल लगाया गया था, जिसमें पूछा गया था कि मौसम विभाग की सटीक जानकारी के लिए सरकार द्वारा क्या कोई हाईटेक विमान खरीदने की योजना है। यदि ऐसी योजना है तो सरकार उस विमान व उससे होने वाले फायदे के बारे में लोकसभा को अवगत करवाए। इस सवाल के जवाब में ही केंद्रीय मंत्री डा. हर्षवर्धन ने पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है।

  250 करोड़ होगी इस विमान की कीमत-

मंत्री ने लोकसभा को बताया कि इकोलॉजिकल रिसर्च के लिए एक डिवाईस युक्त विशेष विमान खरीदने को लेकर योजना पर काम चल रहा है। वैज्ञानिक उपकरणों से युक्त इस विमान की कीमत 250 करोड़ रुपए हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस विमान के इस्तेमाल के बाद देश के प्रत्येक हिस्से में मौसम, मानसून व प्रदूषण संबंधी जानकारी जुटाना आसान होगा। इससे मानसून की सटीक जानकारी भी दी जा सकेगी। इस योजना का नोडल अधिकारी के तौर पर आईआईटीएम पुणे द्वारा काम किया जाएगा। यह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक ऑटोनामस बॉडी के तौर पर कार्य करेगी। इस नोडल एजेंसी के जरिए लोगों को मौसम की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

सटीक नहीं होती आईएमडी की जानकारी-

बता दें कि अभी तक आईएमडी द्वारा ही मौसम की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है। मगर कई बार आईएमडी की भविष्यवाणी सटीक साबित नहीं होती। इससे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मगर यह योजना सिरे चढ़ी तो फिर देश में मौसम व मानसून को लेकर सटीक जानकारी उपलब्ध करवाने में आसानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here