फरीदाबाद में ठप्प हुआ कोरोना मरीजों का ईलाज, रोगी अधिक और अस्पताल में बिस्तर कम

0

Faridabad News (citymail news ) कोरोना को लेकर फरीदाबाद का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अपने हाथ खड़े कर चुका है। यही वजह है कि कोरोना के सक्रिय मरीजों के मुकाबले अस्पताल में बैडों की संख्या काफी कम है। यदि स्वास्थ्य विभाग की मानें तो जिले में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 1800 से अधिक है, जबकि मरीजों के लिए बिस्तरों की संख्या महज 1787 है। स्वास्थ्य विभाग के इंतजामों की पोल खुलने के बाद आने वाले दिनों में कोरोना पीडि़त एवं उनके परिजनों के लिए मुश्किलें बढऩा तय हैं।

हकीकत से ज्यादा है कोरोना मरीज-

हालांकि कोरोना मरीजों की बताई जा रही संख्या स्वास्थ्य विभाग के अपने आंकड़े हैं, जबकि हकीकत यह है कि जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। बीते 15 दिनों में ही कोरोना की रफ्तार बहुत तेजी से बढ़ी है। सितंबर महीने के शुरूआती 18 दिनों में कोरोना के 4200 नए मामलों की पुष्टि हुई है। पंरतु स्वास्थ्य विभाग अपनी नाकामी को छुपाने के लिए अब कोरोना मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की बजाए होम आईसोलेशन में भेज रहा है। ताकि स्वास्थ्य विभाग अपनी जिम्मेदारी से बच सके। विभाग का कहना है कि वह गंभीर कोरोना रोगियों को ही अस्पताल में भर्ती कर रहे हैं। वहीं लोगों का आरोप है कि अब तो टेस्टिंग प्रक्रिया भी पूरी तरह से नहीं की जा रही। टेस्टिंग के लिए लोगों को धक्के खिलाए जा रहे हैं। जिसके चलते कोरोना मरीजों की पूरी संख्या सामने नहीं आ पा रही है।

फरीदाबाद में  कोरोना के 287 नए केस –

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को जिले में कोरोना के 287 नए केस आए हैं। प्रवक्ता के अनुसार जिले में बताया कि जिला में अब तक 106041 लोगो को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जिनमें से 62491 लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 43550 लोग अंडर सर्विलांस हैं। कुल सर्विलांस में रखे गए लोगों में से 106242 होम आइसोलेशन पर हैं। अब तक 177257 लोगों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 159622 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 367 की रिपोर्ट आनी शेष है। अब तक 17268 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 427 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है तथा 1390 पॉजिटिव मरीजों को घर पर होम आइसोलेट किया गया है। इसी प्रकार ठीक होने के बाद 15250 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब तक 201 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसमें 56 मरीज गंभीर हालत में अस्पताल में दाखिल किए गए हैं इसी के साथ 04 मरीजो को आईसीयू में रखा गया है। आज जिले में 287 नए केस आए हैं जिसमें कोरोना के साथ-साथ अन्य विभिन्न बीमारियां भी कारण रही। आज जिला में कोरोना के केस का डबलिंग रेट 80.9 दिन व रिकवरी रेट 88.3% है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here