मौसम विभाग का अलर्ट: सावधान,दिल्ली-एनसीआर व राजस्थान में लगातार जारी रहेगी भारी बारिश

0

New Deli News (citymail news ) दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में बुधवार को आई जोरदार बारिश से जहां लोगों को भारी गर्मी से राहत मिली है, वहीं जगह जगह जलजमाव और सडक़ों पर भारी जाम लग गया है। दिल्ली में तो लोग सुबह से ही भारी जाम में फंसे हैं। दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में बुधवार सुबह से जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह सिलसिला दिन भर जारी रहेगा। इस बारिश से दिल्ली, गुरूग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद व हरियाणा के अनेक शहरों में भारी पैमाने पर जलजमाव की समस्या पैदा कर दी है। लोगों को बारिश के चलते भारी जाम में फंसने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

  • मौसम विभाग का अलर्ट-

वहीं बता दें कि मौसम विज्ञान विभाग ने घोषणा कर दी है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा व राजस्थान में बारिश का यह सिलसिला लगातार जारी रह सकता है। इसलिए लोगों को भारी बारिश के चलते जलभराव व सडक़ों पर जाम का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि फिलहाल टर्फ रेखा दिल्ली व हरियाणा व राजस्थान में होने के चलते भारी बारिश की संभावना दिखाई दे रही है। इसके चलते ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है।

  • किसानों को मिलेगी राहत-

उल्लेखनीय है कि मानसून समय पूर्व आने के बावजूद दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान सहित एनसीआर के क्षेत्र बारिश से अछूते रहे हैं। इसके चलते जहां लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ा है, वहीं किसानों को उनकी फसल के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं हो रहा। इस वजह से किसानों की रबी फसल को लगातार नुक्सान के दौर से गुजरना पड़ रहा है। लेकिन अब मौसम विभाग ने एक बार फिर से मानसून रेखा को देखते हुए भारी बारिश का अलर्ट घोषित किया है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा व राजस्थान में मानसून के देर से आने की वजह से बारिश की कमी अगस्त व सितंबर महीने में पूरी होने की संभावना है। इसलिए मौसम विभाग ने लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है। बारिश के इस दौर के चलते लोगों को जाम में भी फंसे रहना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here