मोबाईल कंपनी एप्पल भारत में करेगी 11 लाख करोड़ का निवेश, लाखों मिलेंगी नौकरियां

0

New Delhi News (citymail news ) चीन को झटका देकर एप्पल सहित अनेक मोबाईल कंपनियां भारत में 11 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने के लिए तैयार है। इससे चीन को खासा झटका लगने की संभावना है। अकेले 22 मोबाईल कंपनियां ने भारत को अपने प्रस्ताव भेजे हैं। माना जा रहा है कि यदि इन प्रस्तावों पर सहमति बनीं तो देश में करीब 12 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना बन जाएगी। इनमें तीन लाख सीधे और नौ लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा हो जाएंगे। कोरोना व भारत-चीन बार्डर पर तनातनी के बीच कई मल्टीनेशनल कंपनियां भारत में कारखाना लगाने की घोषणा कर रही हैं।

  • एप्पल सहित 22 कंपनियां करेंगी निवेश-

एप्पल सहित अनेक मोबाईल कंपनियों ने तो भारत में 11 लाख करोड़ का निवेश करने का निर्णय भी ले लिया है। वहीं भारत ने चीन से आयात में सख्ती बढ़ाकर उसकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस साल जुलाई में भारत ने चीन से टीवी के आयात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इससे भी चीन को जोर का झटका लगा है। सभी भारतीय बंदरगाहों पर चीन और उसके सहयोगी देशों से आने वाले उत्पादों पर भी सख्ती कर दी गई है। इससे लाखों करोड़ रुपए का चीनी माल बंदरगाहों पर पड़ा हुआ है। भारत मेें त्यौहारी सीजन नजदीक होने पर आयात व उनका उत्पादन करने वाली कंपनियों को तगड़ा झटका लग रहा है।

  • 300 विदेशी कंपनियां भारत में आने को तैयार-

    बता दें कि मौजूदा समय में चीन का पूरे विश्व की मार्केट में कब्जा है। वहीं अब कोरेाना काल व दोनों देशों के बीच विवाद के चलते अब भारत का इस बाजार पर कब्जा करने का करने का मन है। इसके चलते ही चीन से निकलने वाली कंपनियों को भारत अपने देश में आने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। बताया गया है कि चीन से निकलने वाली 1 हजार कंपनियों में से करीब 300 कंपनियों की भारत में आने के लिए वार्ता अंतिम दौर में है। यदि ये कंपनियां भारत में आई तो इससे देश में रोजगार के अवसर बढेंग़े। फिलहाल भारत सरकार इस दिशा में कदम तो बढ़ा रही है, लेकिन इसके साथ ही सभी राज्यों की सरकारों को इन विदेशी कंपनियों को भ्रष्टाचार मुक्त माहौल देना भी ना केवल जिम्मेदारी होगी, बल्कि बड़ी चुनौती होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here