मंत्री जी ने कहा हरियाणा में युवाओं को रोजगार देने के लिए की गई है जी तोड़ मेहनत

0
Faridabad News (citymail news ) हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल  ने कहा कि देश को लंबे संघर्ष के बाद आजादी मिली। इस आजादी को पाने के लिए कंवरपाल सेक्टर-12 स्थित हरियाणा राज्य खेल परिसर में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण करने के बाद जिलावासियों को अपना संदेश दे रहे थे। उन्होंने राश्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। इससे पहले उन्होंने यद्ध स्मारक पर जाकर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने 74वां स्वतंत्र्ता दिवस समारोह में प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना करते हुए स्वतंत्रता सेनानियों, सीमाओं पर डटे जवानों को भी इस राष्ट्रीय पर्व की बधाई दी।
  • भारत ने धैर्य और संयम से इस महामारी का डटकर मुकाबला किया-

शिक्षा मंत्री ने  कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह कोविड-19 जैसी महामारी के साये में मनाया जा रहा है, जिससे पूरी दुनिया के सामने अचानक विपरीत परिस्थितियां पैदा हो गई, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। यही कारण है कि भारत में संक्रमितों की मृत्यु-दर पष्चमी देशो के मुकाबले बेहद कम है और रिकवरी दर भी लगातार बढ़ रही है। हरियाणा में तो रिकवरी दर 83 प्रतिषत से भी अधिक हो गई है। देश के असंख्य डाॅक्टरों, नर्सों, पैरा-मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों, आंगवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि ने कोरोना योद्धा के रूप में मानवता की महान सेवा की है, जोकि काबिल-ए-तारीफ है। उन्होंने कहा कि इस महामारी का कोई इलाज नहीं मिला है, इसलिए सावधानी में ही सुरक्षा है। सोषल डिस्टेंसिंग और मास्क व सेनेटाइजर जैसी चीजों को आदत में शामिल कर इसे हराया जा सकता है।
  • रक्षाबंधन के मौके पर 11 नए काॅलेज खोलने की घोषणा-

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के ’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए रक्षाबंधन के मौके पर 11 नए काॅलेज खोलने की घोषणा की है। इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां 15 किलोमीटर के दायरे में एक काॅलेज होगा। इसके अलावा प्रदेष में 98 संस्कृति माॅडल स्कूल भी खोले जा रहे हैं। मौजूदा सरकार ने भाई-भतीजावाद, जात-पात और क्षेत्रवाद को समाप्त कर योग्यता के आधार पर नौकरियां दी हैं। ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए इंटरव्यू खत्म किया है। एचटेट परीक्षा के लिए केंद्र परीक्षार्थियों के निवास स्थान से 50 किलोमीटर के दायरे में बनाए गए।
  • रोजगार पोर्टल शुरू किया-

हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां बेरोजगार युवाओं को 100 घण्टे का काम देने के लिए सक्षम युवा योजना शुरू की गई है। युवाओं को रोजगार के अवसरों की जानकारी एक मंच पर मुहैया करवाने के मकसद से रोजगार पोर्टल शुरू किया गया है। उनके कौशल विकास के लिये ‘हरियाणा कौशल विकास मिशन’ बनाया गया है। जिला पलवल के गांव दुधोला में विष्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। पांच नए राजकीय औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान तथा चार नए निजी औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान सत्र 2019-20 से आरम्भ किए गए हैं तथा 22 नए औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थानों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। राज्य सरकार द्वारा दोहरी प्रषिक्षण प्रणाली की तर्ज पर औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान ऊंचामाजरा के भवन में जापान-भारत विनिर्माण संस्थान स्थापित करने हेतु मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया गया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा आई.टी.आई. पास उम्मीदवारों को 10वीं और 12वीं कक्षा के हिन्दी और अंग्रेजी विषय की परीक्षा पास करने के बाद 10वीं व 12वीं की मान्यता प्रदान की गई है। राज्य सरकार द्वारा खिलाड़ियों के लिए श्रेणी एक से चतुर्थ श्रेणी तक के पदों की सीधी भर्ती में आरक्षण दिया गया है। खिलाड़ियों के लिए नए पुरस्कार शुरू किए हैं और पुरस्कार राषि में बढ़ोतरी की है।
  • ये सभी गणमान्य लोग थे मौजूद-

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर, पुलिस आयुक्त ओपी सिंह, उपायुक्त यशपाल, जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम जितेंद्र कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर,  भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, जेजेपी जिला अध्यक्ष राजाराम, डीसीपी राजेश दुग्गल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here