बड़ी खबर: फरीदाबाद खटाई में लेकिन पूरे गुरूग्राम में फैलेगा मेट्रो रेल का नेटवर्क

0

Chandigarh News (citymail news ) फरीदाबाद में मेट्रो रेल चलाने का मामला फिलहाल खटाई में पड़ता दिखाई दे रहा है। वहीं दूसरी ओर सरकार ने गुरूग्राम पर मेहरबानी कर दी है। हालांकि गुरूग्राम में पहले से ही मेट्रो व रेपिड रेल का नेटवर्क चल रहा है, मगर अब सरकार ने पुराने गुरूग्राम को भी मेट्रो रेल से जोडऩे का ऐलान कर दिया है। जबकि फरीदाबाद की बात करें तो डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के चक्कर में यह परियोजना फिलहाल उलझ गई है। फरीदाबाद से गुरूग्राम के बीच मेट्रो चलाने को लेकर कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा की आपत्ति पर फिर से नई डीपीआर बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। इस परियोजना में बाटा से गुरूग्राम तक जाने वाले रूट से प्याली चौक स्टेशन को हटा दिया गया है। इस पर विधायक ने कड़ी आपत्ति जाहिर की तो सरकार ने इस परियोजना में फेरबदल करने को लेकर नई डीपीआर बनाने के आदेश दिए हैं।

  • पूरे गुरूग्राम को मेट्रो की सौगात-

लेकिन इस बीच पूरे गुरूग्राम को मेट्रो की सौगात दे दी गई है। इसके लिए 6821.13 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर से शुरू होने वाली इस मेट्रो परियोजना की कुल लंबाई करीब 28.80 किलोमीटर होगी। इसमें 6 इंटरचेंज स्टेशन व 27 एलीवेटिड स्टेशन शामिल किए गए हैं। यह हुडा सिटी सेंटर से शुरू होकर सैक्टर 45, साईबर पार्क, जिला शापिंग सेंटर,, सैक्टर 47, सुभाष चौक, सैक्टर 48, सैक्टर 72 ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज-6, सैक्टर 10, सैक्टर 37, बसई गांव, सैक्टर 9, सैक्टर 7, सैक्टर 4, सैक्टर 5, अशोक विहार, सैक्टर 3, बजघेडा रोड, पालम विहार एक्टेशन, पालम विहार, सैक्टर 23 ए , सैक्टर 22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5, से गुजरते हुए अंत में साईबर सिटी के निकट मौलसरी एवेन्यू स्टेशन पर रेपिड मेट्रो रेल गुरूग्राम के मौजूदा नेटवर्क से जुड़ेगी।

  • गुरूग्राम से दिल्ली व राजस्थान को भी मिलेगा लाभ-

यह मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना गुरूग्राम शहर के अधिकतम हिस्से तक पहुंचेगी। यह सुभाष चौक पर एमआरटीएस कारिडोर के साथ सैक्टर 10 में बस स्टैंड के साथ सैक्टर 5 में रेलवे स्टेशन के साथ और मौलसरी एवेन्यू स्टेशन पर रेपिड मैट्रो के साथ जुड़ेगा। सुभाष चौक पर एमआरटीएस कारिडोर हुडा सिटी सेंटर में पीली लाईन के साथ जुड़ेगा और इसलिए दिल्ली के साथ गुरूग्राम के एक बड़े हिस्से को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह हीरो होंडा चौक और सैक्टर 22 में आरआरटीएस स्टेशनों के साथ भी जुड़ेगा और सराय कालेखां नई दिल्ली की तरफ और दूसरी तरफ शाहजहांपुर, नीमराना और बहरोड राजस्थान तक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इससे दिल्ली व गुरूग्राम के लाखों लोगों को आने जाने में खासी सुविधा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here