सीएम ने पंचकूला तो केंद्रीय मंत्री गुर्जर ने पलवल में बांटे मेरा परिवार समृद्ध परिवार के पहचान पत्र

0
Palwal News (citymail news ) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  पंचकुला में विडियो कान्फे्रसिंग द्वारा नागरिक संसाधन सूचना विभाग के माध्यम से मेरा परिवार समृद्घ परिवार के तहत परिवार पहचान-पत्र वितरण योजना का शुभारंभ किया। आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाल भी उपस्थित थे। इस दौरान विडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिले इस कार्यक्रम से जुड़े रहे। पलवल  में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने  लघु सचिवालय के कान्फे्रस हॉल  में आयोजित परिवार पहचान पत्र वितरण समारोह में 20 लोगों को परिवार पहचान पत्र वितरित किए।
  • प्रदेश चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर-

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने प्रदेश में अनेकों योजनाओं को लागू कर जन जन तक पहुंचाने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक ईमानदार व पारदर्शी सरकार देने का कार्य किया है।
  • इस तरह से बनवाएं अपना कार्ड-

श्री गुर्जर ने कहा कि परिवार पहचान पत्र उपलब्ध होने से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। परिवार पहचान-पत्र योजना प्रदेश सरकार की एक अनूठी पहल है। यह योजना सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में से एक है। समाज के वंचित क्षेत्रों के भविष्य को सुरक्षित करने और जीवन को सुनिश्चित करके सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह परिवार पहचान-पत्र प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए यह सुनिश्चित करेगा कि सभी लाभार्थियों को राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ मिले। परिवार पहचान-पत्र से भ्रष्टïाचार को कम करने में मदद मिलेगी।  उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि पलवल जिले में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। शेष 10 प्रतिशत कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि जिन्होंने अभी तक अपना परिवार पहचान-पत्र नही बनवाया है वे अपने नजदीकी सीएससी केन्द्र पर जाकर परिवार पहचान-पत्र बनवा ले ताकि भविष्य में सरकार की जनकल्याणकारी योजना का लाभ आसानी से मिल सके। परिवार के मुखिया को अपने परिवार के पूरे विवरण के साथ फॉर्म अपने हस्ताक्षर के साथ अटल सेवा केंद्र या अंत्योदय सेवा केंद्र में जमा करना होगा, जिसे संबंधित विभाग द्वारा डाटा अपडेट किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here