धरी रह गई मौसम विभाग की घोषणा, झुलसे लोग, अब दिल्ली-NCR व हरियाणा में बारिश का अलर्ट

0

New Delhi News (citymail news ) मौसम विभाग के तमाम अनुमानों के बीच दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के लोग भारी गर्मी के बीच झुलस रहे हैं। लगातार मानसून की बारिश की घोषणा की जा रही है, इसके बावजूद ये दोनों राज्य व आसपास के इलाके उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे हैं। विभाग ने कई बार घोषणा की है कि 28 जुलाई से मानसून फिर से दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में सक्रिय होगा। लेकिन ये सभी घोषणाएं खोखली साबित हो रही हैं। इसके चलते लोगों में मौस विज्ञान विभाग के खिलाफ गुस्सा देखने को मिल रहा है।

  • समय से पहले आया था मानसून-

बता दें कि मौसम विभाग ने घोषणा की थी कि इस बार मानसून समय से तीन दिन पहले आ गया है। बताया गया था कि हर साल मानसून की बारिश 27 जून को आता है, लेकिन इस बार 24 जून को सक्रिय हो गया है। इसलिए इस साल अच्छी बारिश होने का अनुमान है, जिसका लाभ किसानों को मिलेगा। लेकिन समय पूर्व मानसून आने की सभी घोषणा धरी की धरी रह गए। खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ सहित राजस्थान में मानसून की बारिश आशानुरूप नहीं हुई। इसके बावजूद हल्की फुल्की बारिश ही हुई, जिससे लोगों को बढ़ती गर्मी से राहत नहीं मिली है।

  • शनिवार व रविवार बारिश आने का अनुमान-

मौसम विभाग का कहना है कि टर्फ रेखा के दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा की ओर ना आने की वजह से आशानुरूप बारिश नहीं हो पा रही है। लेकिन अनुमान है कि अब जल्द ही इन इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है। अनुमान है कि शनिवार और रविवार को अच्छी बारिश हो सकती है। इस बारिश की वजह से जलभराव का अलर्ट भी जारी किया गया है। कहा गया है कि बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर व अन्य इलाकों में जलभराव की वजह से सडक़ जाम जैसी स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है। इसके लिए लोग पहले से ही तैयार रहें। विभाग के अनुसार अगस्त महीने में कई दिनों के बीच झमाझम बारिश होने का पूरा अनुमान है। इस बारिश की वजह से मानसून में जो कमी महसूस की गई है, वह पूरी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here