दिल्ली में गुरूग्राम, फरीदाबाद, नोएडा व गाजियाबाद से भी सस्ता हुआ डीजल

0

New Delhi News (citymail news ) दिल्ली से बड़ी खबर आ रही है। केजरीवाल सरकार ने वीरवार 30 जुलाई को डीजल के दामों में भारी कमी कर देश के सभी राज्यों के लिए एक मिसाल पेश की है। देश के बाकि राज्य भी चाहें तो दिल्ली सरकार की तर्ज पर अपने प्रदेशों में डीजल व पेट्रोल के दामों में कमी कर लोगों को बढ़ती मंहगाई से राहत दिलवा सकते हैं। केजरीवाल सरकार के इस निर्णय से दिल्ली में डीजल की कीमतों में भारी कमी दर्ज की गई है।

  • इतना सस्ता हुआ डीजल-

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से दिल्ली में डीजल 8 रुपए सस्ता करने की जानकारी दी है। दिल्ली कैबिनेट ने यह बड़ा फैसला लेकर दिल्ली व आसपास के शहरों को बड़ी राहत प्रदान की है। दिल्ली में डीजल पर लगने वाले वैट को घटा दिया गया है। दिल्ली सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट को 16.75 प्रतिशत घटाकर लोगों को राहत दी है। वैट घटाने के बाद दिल्ली में डीजल के दाम 73.64 रुपए प्रति लीटर हो गया है

  • लॉकडाऊन में दिल्ली में बढ़े थे रेट-

बता दें कि लॉकडाऊन के दौरान दिल्ली में वैट 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत और डीजल पर वैट 16.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया था। फिलहाल दिल्ली में डीजल 81.94 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल 80.43 रुपए प्रति लीटर है। लेकिन अब केजरीवाल सरकार ने डीजल पर वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 16.75 प्रतिशत कर दिया है। इससे दिल्ली में डीजल के दाम 8.36 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएंगे। वैट कम होने के बाद दिल्ली में डीजल के नए दाम 73.64 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। वैट कम करने के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोग चाहते थे कि तेल की कीमतों को घटाया जाए। इससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। लोगों की उम्मीदों के अनुरूप काम करते हुए दिल्ली सरकार ने वैट कम कर लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है।

  • फरीदाबाद, गुरूग्राम, नोएडा व गाजियाबाद में ये है डीजल के रेट

वहीं बात करें दिल्ली के साथ सटे फरीदाबाद, गुरूग्राम, नोएडा व गाजियाबाद की तो वहां के रेटों में अब फर्क आ गया है। फरीदाबाद में दिल्ली के मुकाबले डीजल के रेट 74.17 रुपए प्रति लीटर है। गुरूग्राम में यह रेट 73.84 रुपए प्रति लीटर हैं। गाजियाबाद में भी डीजल के दाम दिल्ली के मुकाबले 4 पैसे प्रति लीटर अधिक हैं। वहां डीजल के दाम 73.68 प्रति लीटर दर्ज किए गए हैं। इसी प्रकार से नोएडा में भी डीजल के दाम दिल्ली से अधिक हैं। नोएडा में डीजल 73.83 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। यानि कि दिल्ली में अब गुरूग्राम, फरीदाबाद, नोएडा व गाजियाबाद के मुकाबले डीजल के रेट सस्ते हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here