मौसम विभाग का औरेंज अलर्ट- दिल्ली-NCR व हरियाणा में दो दिन होगी जमकर बारिश

0

New Delhi News (citymail news) मानसून की बारिश ना होने की वजह से पिछले कई दिनों से तेज गर्मी से झुलस रहे लोगों को जल्द ही राहत मिल सकती है। दिल्ली व हरियाणा में बारिश को लेकर मौसम विज्ञान विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के कुछ शहरों जैसे की गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, करनाल, पलवल, नूंह, महेंद्रगढ़, रेवाडी व नारनौल सहित आसपास के इलाकों में बुधवार व वीरवार को बारिश होने का अनुमान जारी किया है। इनके साथ साथ नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ व अलीगढ़ इलाकों सहित कई और प्रदेशों में भी मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान बताया गया है।

  • जलभराव व यातयात की समस्या का करना होगा सामना-

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दो दिनों के लिए दिल्ली व हरियाणा में ओरेंज अलर्ट की घोषणा की है। इसके तहत बताया गया है कि एनसीआर व हरियाणा में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। विभाग के अनुसार बुधवार शाम को एक साथ भारी बारिश के एक-दो झौंके आ सकते हैं। कहा गया है कि इस बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो सकती है। सडक़ों के साथ साथ निचले इलाकों में भी पानी भर सकता है। इससे यातायात बाधित होने की दिक्कत का सामना भी लोगों को करना पड़ सकता है।

  • शाम के समय बारिश होने की संभावना-

दिल्ली स्थित क्षेत्रीय मौसम अनुमान केंद्र के अनुसार 29 व 30 जुलाई की शाम के दौरान एनसीआर व हरियाणा के अनेक शहरों में बारिश होने की पूरी संभावना है। बताया गया है कि 65 मिली मीटर से भी अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है। केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार वर्तमान में मानसून की निम्न दबाव की रेखा हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है। 28 जुलाई की शाम से यह दक्षिण की ओर चली जाएगी। 28 से 30 जुलाई की शाम के दौरान दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के कुछ शहरों के बहुत करीब से निकलेगी। जिसके चलते इन शहरों में बारिश के एक या दो बड़े झोंके आने की संभावना बनी हुई है। उन्होंने कहा कि बुधवार की रात को अरब सागर से दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं बंगाल की खाडी से पूर्वी हवाएं हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश व राजस्थान तक पहुंचेंगी। इनके प्रभाव के चलते इन क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की पूरी संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here