मौसम विभाग का दावा- दिल्ली-NCR व हरियाणा में फिर आया मानसून, देंखे पूरी रिपोर्ट

0
- Advertisement -

Chandigarh News (citymail news ) दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में गर्मी से परेशान लोगों को जल्द ही राहत मिल सकती है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र व हरियाणा में जल्द ही मौसम का मिजाज बदलने वाला है। पिछले कुछ दिनों से रूकी हुई बारिश के फिर से बरसने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली एनसीआर व हरियाणा में बारिश होने की संभावना बन गई है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून का टर्फ देखते हुए आसानी से कहा जा सकता है कि दिल्ली व हरियाणा में अगले पांच दिन तक लगातार बारिश होने का अनुमान है। मानसून का रूख दिल्ली व हरियाणा की ओर होते हुए दिखाई दे रहा है। संभावना है कि पांच दिन तक बारिश से ये इलाके पूरी तरह से भीग सकते हैं। इससे किसानों को भी बड़ी राहत मिल सकती है।

  • मौसम विभाग ने कहा-

हरियाणा की चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विज्ञान विभाग ने हरियाणा में 27 जुलाई की रात से मानसून के सक्रिय होने की जानकारी दी है। हरियाणा के साथ साथ दिल्ली-एनसीआर में भी सक्रिय हुए मानसून का पूरा प्रभाव देखने के लिए मिलेगा। विभाग के अनुसार 28 जुलाई की रात से मानसून की सक्रियता के चलते जमकर बारिश होने की पूरी संभावना है। विभाग का कहना है कि मानसून के सक्रिय होने की वजह से 2 अगस्त तक अलग अलग एरिया में लगातार बारिश हो सकती है।

  • अब तक हुई बारिश का रिकार्ड-

दक्षिण-पश्चिम मानसूनी हवाएं 17 जुलाई से 21 जुलाई तक सक्रिय रहीं, जिसकी वजह से अधिकांश इलाकों में बारिश हुई। विभाग के अनुसार 1 से 24 जुलाई के बीच सामान्य से 14 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। इसके बावजूद हरियाणा के 11 जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकार्ड की गई है। इनमें अंबाला, पलवल, गुरूग्राम, फरीदाबाद, महेंद्रगढ़, मेवात, यमुनानगर, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी व रोहतक शामिल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून का टर्फ हिमालय से नीचे की तरफ मैदानी इलाकों की ओर बढ़ रहा है। इसके चलते 28 जुलाई की रात से मानसून फिर से सक्रिय होने की उम्मीद है। विभाग की मानें तो मानसून के सक्रिय होते ही 2 अगस्त तक दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में लगातार बारिश के साथ साथ तेज हवाएं व गरज के साथ बादल चमकने की भी संभावना बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here