विवाह समारोह में 80 लोग हुए कोरोना पॉजीटिव, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

0

Hisar News (citymail news) एक विवाह समारोह में कोरोना सक्रंमित हुए मामले में जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। एसडीएम द्वारा जांच करने पर मैरिज पैलेस संचालक को दोषी पाया गया है, उसके खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। बता दें कि हिसार के बालसमंद रोड पर एक मैरिज पैलेस में विवाह समारोह का आयोजन किया गया था। इस समारोह में तय नियम के विपरित जाकर काफी अधिक लोग शामिल हुए थे। इनमें से 80 लोगों को कोरोना सक्रंमित पाया गया था।

  • एसडीएम ने की थी जांच-

इस मामले में हिसार की डीसी प्रियंका सोनी ने एसडीएम के नेतृत्व में एक जांच कमेटी गठित की थी। इस कमेटी में स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ पुलिस के अधिकारी भी शामिल थे। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में सभी तथ्यों को शामिल किया है। इस जांच में पाया गया है कि उपरोक्त विवाह समारोह में सरकारी नियमों की अवेहलना की गई थी। पचास से अधिक लोग शादी में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इनमें से 80 लोग कोरोना पॉजीटिव हो गए थे। इससे पूरे इलाके में दहशत फैल गई थी। एसडीएम ने अपनी रिपोर्ट डीसी को सौंपी, जिसके बाद मैरिज पैलेस संचालक के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। इस मामले में डीसी ने बताया कि जांच जारी है, मैरिज संचालक के अलावा जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

  • यह है नियम-

सरकार ने कोविड-19 के अंतर्गत निर्धारित किया है कि किसी भी विवाह समारोह में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। इसमें शादी के आयोजन में शामिल होने वाला स्टॉफ भी गिना जाएगा। इसके अलावा मैरिज संचालक को सेनीटाईजेन की पूरी व्यवस्था करनी होगी। मैरिज पैलेस में एसी चलाने पर मनाही होगी। तापमान चैक करने का पूरा इंतजाम करना होगा। साथ ही विवाह में आने वालों का पूरा रिकार्ड भी रखना होगा। ऐसा ना करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का भी प्रावधान किया गया है। इसके चलते ही हिसार के उक्त मैरिज संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here