हरियाणा में महिलाओं को पंचायत चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा

0

Chandigarh News (citymailnews ) उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि पंचायती राज में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का बिल आगामी विधानसभा सत्र में लाया जाएगा ताकि गांवों के विकास में महिलाओं की भागीदारी बढ़े। पत्रकारों से बातचीत में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस बारे में भाजपा और जेजेपी दोनों दलों के अंदर सहमति बन चुकी है और राज्य सरकार भी इस पर मन बना चुकी है।

  • युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां

इसके साथ ही एक अहम कदम के तहत राज्य में स्थित उद्योगों में युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां दिए जाने के कैबिनेट के सैद्धांतिक फैसले को लागू करने के लिए उद्योगों से जुड़े कानून में बदलाव कर दिया गया है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार ने फैक्ट्री एक्ट में और इंडस्ट्री एक्ट में संशोधन कर मंजूरी के लिए महामहिम राज्यपाल के पास भेजा है। इस विषय में बनने वाले नए कानून को कैबिनेट की बैठक में पहले ही सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है।

  • महिला पंचों के हौंसले की दाद दी

इसके साथ ही एक अन्य फैसले की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य की पंचायती राज संस्थाओं में विभिन्न पदों पर अच्छा काम करने वाली 100 महिलाओं को राज्य सरकार स्कूटी देकर उनका हौंसला बढ़ाएगी। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि जिला परिषद की 10 महिला सदस्योंब्लॉक समिति की 20 महिला सदस्यों, 30 सरपंचों और 40 महिला पंचों का इसके लिए चयन किया जा रहा है और इन्हें हीरो कम्पनी की स्कूटी दी जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विकास का काम करवाना आसान काम नहीं है और इसमें महिलाओं को प्रोत्साहित करना आवश्यक है। उन्होंने विशेष तौर पर महिला पंचों के हौंसले की दाद दी और कहा कि आगामी पंचायत चुनाव के बाद पहले से ज्यादा संख्या में महिलाएं चुनकर आएंगी और विकास कार्यों में रफ्तार लाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here