अब गरीबों को भी आसानी से मिल सकेगा बैंक लोन, देंखे पूरी रिपोर्ट

0

New Delhi News (citymail news) देश में अब गरीब लोगों को भी बिना किसी परेशानी के आसानी से लोन मिल सकेगा। इसके लिए केंद्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पूरी योजना तैयार कर रहे हैं। दरअसल गडकरी चाहते हैं कि गरीब व्यक्ति को अपने किसी भी काम के लिए आसानी से लोन उपलब्ध हो जाए, उसे बैंकों के चक्कर ना लगाने पड़ें और ना ही अधिकारी लोन देने के लिए उन्हें तंग करें।

  • सामाजिक संस्थाओं करें यह काम-

गडकरी का मानना है कि सामाजिक संस्थानों के जरिए आसानी से गरीब व्यक्ति को लोन दिलवाया जा सकता है। सडक़, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस बारे में उनकी नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत , उपाध्यक्ष राजीव कुमार एवं टाटा समूह के अधिकारियों से गहन तौर पर वार्ता हुई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही ऐसी नीति तैयार की जाएगी, जिसके आधार पर रिजर्व बैंक उन बैंकों को लाईसेंस दे सकता है, जोकि गरीबों को लोन उपलब्ध करवाने के लिए संस्थान की स्थापना करें।

  • गरीब की तरक्की से ही देश की तरक्की-

उन्होंने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि बैंक और गैर बैङ्क्षकग फाईनेंस कंपनियां बेहतर कार्य कर रही हैं। लेकिन उनके ऊपर काम का बोझ इतना अधिक है कि वह खासे प्रेशर में हैं। ऐसे में सरकार ऐसे छोटे संस्थान शुरू करना चाहती है, जोकि वास्तव में गरीब लोगों को उनके सपने साकार करने के लिए लोन उपलब्ध करवाएं। इसे वह समय की जरूरत भी बता रहे हैं। गडक़री के अनुसार गरीब व्यक्ति के संपन्न होने से ही देश में असली तरक्की की हवा चल सकती है। इसलिए वह गरीब लोगों को लोन देने की योजना पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here