अच्छे दिन: सोना-चांदी व पेट्रोल-डीजल के दामों में रिकार्ड बढ़ोतरी, देंखे पूरी रिपोर्ट

0

New Delhi News (citymail news ) कहते थे कि अच्छे दिन आएंगे। सभी को उम्मीद थी कि उनके दिन बदलेंगे। लेकिन उन उम्मीदों पर अब पानी फिरता दिखाई दे रहा है। देश में आम जनजीवन से जुड़े पेट्रोल व डीजल के भाव तो लगातार बढ़ ही रहे हैं, अब सोना-चांदी भी अपने असली रंग में आ गए हैं। इनके भाव आसमान पर पहुंच गए हैं। यह अपने आप में बड़ा रिकार्ड माना जा रहा है। सोने के भाव बढऩे से लोगों में निराशा का माहौल दिखाई देने लगा है। हालांकि केंद्र सरकार का दावा था कि जल्द ही लोगों को अच्छे दिन देखने को मिलेंगे। लेकिन सोने, चांदी, पेट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों ने सरकार के सभी दावों की हकीकत को सामने रख दिया है।

  • सोने के दाम-

देश भर में सोने के भाव में तेजी से इस कदर जारी है कि देखते ही देखते कुछ महीनों में यह रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। सोने की कीमत ने सभी रिकार्ड तोड़ते हुए 51 हजार रुपए से भी अधिक के भाव तय कर लिए हैं। देश में सोने के नए दाम 51 हजार 199 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोने के भाव और अधिक तेजी दिखाएंगे। सोने के भाव देखकर उन लोगों को खासा झटका महसूस होगा, जो लोग शादी एवं विवाह समारोह के लिए सोने के जेवर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं। सोने के जेवर बनवाने के चलते उनकी शादी का बजट बिगडऩे की पूरी संभावना है। लोगों में सोने के भाव बढऩे को लेकर गुस्सा दिखाई दे रहा है।

  • चांदी के भाव भी रिकार्ड स्तर पर-

सोना ही नहीं बल्कि देश में चांदी के दाम भी रिकार्ड स्तर पर मंहगाई को छूने लगे हैं। देश में चांदी की कीमत 170 रुपए बढक़र 61285 रुपए प्रति किलो हो गई हैं। यह दाम अभी और तेजी से बढ़ सकते हैं। सोने-चांदी के दाम बढऩे से ज्वैलर्स का धंंधा करने वाले व्यापारी खासे परेशान हैं। उनका मानना है कि सोने-चांदी में तेजी होने से उनका व्यापार लगातार ठप्प होने की ओर है। लोगों का सोना व चांदी खरीदने के प्रति मोह भंग हो रहा है। जिससे उनका कारोबार दिनोंदिन बैठता जा रहा है। केवल वही लोग जेवर बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं, जिनके घरों शादी व विवाह समारोह है। लेकिन उन्होंने भी अपना बजट लगभग आधा कर दिया है। अनुमान है कि इससे आने वाले दिनों में उनका धंधा पूरी तरह से समाप्त हो सकता है।

  • पेट्रोल व डीजल के रेट-

  • देश भर में केवल सोना-चांदी ही नहीं बल्कि पेट्रोल व डीजल के रेट भी कई गुणा अधिक बढ़ गए हैं। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है,जब डीजल के रेट पेट्रोल से भी अधिक हो गए हैं। इसका सीधा सा असर मंहगाई पर पढऩा लाजिमी है। डीजल के रेट बढऩे से माल भाड़े में बढ़ोतरी होती है, जिसका असर आम आदमी के जन जीवन पर मंहगाई के रूप में पड़ता है।
  • दिल्ली में डीजल के दाम 80.19 रुपए प्रति लीटर हैं और पेट्रोल 80.13 पैसे प्रति लीटर है।
  • कोलकत्ता में डीजल के दाम 75.34 रुपए प्रति लीटर हैं तो पेट्रोल 81.82 प्रति लीटर है।
  • मुंबई में डीजल 78.51 रुपए और पेट्रोल 86.91 रुपए प्रति लीटर है।
  • चेन्नई में डीजल 77.44 रुपए और पेट्रोल 83.37 रुपए प्रति लीटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here