प्रोजेक्ट हुआ तैयार: मात्र 15 मिनट में पहुंचेंगे फरीदाबाद से नोएडा, ये है प्लानिंग

0
- Advertisement -

Faridabad News (citymail news ) यदि सब कुछ ठीक रहा और सरकार ने इस बड़े प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी तो वह दिन दूर नहीं जब फरीदाबाद व नोएडा के बीच की दूरी मात्र पंद्रह मिनट में तय हो जाएगी। राज्य के लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूए) विभाग ने यमुना पर एक नया पुल बनाने की योजना को तैयार किया है। इस योजना को कागज से जमीन पर उतारने के लिए सरकार की मंजूरी की जरूरत है। इस मंजूरी के पास होते ही फरीदाबाद व नोएडा के बीच में बिना किसी रूकावट के महज 15 मिनट में रास्ता तय किया जा सकेगा।

  • हजारों लोग प्रतिदिन करते हैं सफर-

बता दें कि नोएडा व फरीदाबाद के बीच प्रतिदिन हजारों लोग सफर करते हैं। लेकिन अभी तक लोगों को फरीदाबाद से टोल ब्रिज पार करते हुए कांलिदी कुंज दिल्ली के रास्ते नोएडा जाना पड़ता है। इसके लिए फरीदाबाद के लोगों के पास एक और भी रास्ता है। यह रास्ता है ग्रेटर फरीदाबाद यमुना किनारे होते हुए जाने का है। लेकिन अभी तक यह रास्ता और वहां की सडक़ इतनी अच्छी नहीं है कि रास्ता जल्द तय किया जा सके। इसके अलावा इस रास्ते पर कई बार जाम की स्थिति बहुत भयंकर भी हो जाती है। यदि सीधी भाषा में कहें तो नहरपार का यह रास्ता सुगम नहीं है। इसलिए लोक निर्माण विभाग ने यमुना पर सीधे फरीदाबाद को नोएडा से जोडऩे की प्लानिंग तैयार की है।

  • केंद्र सरकार के पास पहुंचा प्रोजेक्ट-

केंद्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस परियोजना पर सहमति जता दी है। शाहंजहांपुर गांव के पास से ही यह पुल यमुना नदी पर बनाया जाना है। फरीदाबाद लोकनिर्माण विभाग द्वारा तैयार किया गया प्रोजेक्ट हरियाणा सरकार से होते हुए सडक़ एवं परिवहन मंत्रालय भारत सरकार के पास भेज दिया गया है। जैसे ही वहां से इस पर मोहर लगेगी, संभवतय उस पर तेज गति से काम आंरभ हो जाएगा। यह परियोजना सीधे तौर पर केंद्रीय मंत्री गडकरी के संज्ञान में है। माना जा रहा है कि इस परियोजना को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है। यह परियोजना आरंभ होते ही फरीदाबाद, नोएडा व गाजियाबाद के रास्ते का सफर पूरी तरह से आसान हो जाएगा। फिलहाल लोगों को हर रोज लंबे जाम से होकर नोएडा व गाजियाबाद तक पहुंचना पड़ता है। मगर हरियाणा सरकार का यह प्रोजेक्ट सही समय पर आरंभ होकर सही समय पर तैयार हो गया तो फरीदाबाद व नोएडा जाने वाले लोगों का रास्ता आसान हो जाएगा।

  • अधूरा पड़ा है मंझावली पुल-

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का ड्रीम प्रोजेक्ट मंझावली पुल आज कई सालों बाद भी अधूरा पड़ा है। यह पुल सीधे फरीदाबाद को यूपी के कई शहरों से जोड़ेगा। गुर्जर ने इस प्रोजेक्ट को धूमधाम से शुरू करवाया था। बकायदा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस पुल की शुरूआत अपने हाथों से करवाई थी। इसके लिए गुर्जर ने मंझावली में बड़ा कार्यक्रम रखा था। तमाम दावों के बावजूद यह पुल तैयार नहीं हो पा रहा है। इसके लिए सैंकडों एकड़ जमीन भी एक्वायर की जा चुकी है। मगर केंद्र व हरियाणा सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी यह पुल उजाड़ पड़ा है। ऐसे में सरकार की नई परियोजना कितनी जल्द साकार हो पाएगी, इस पर लोग प्रश्रचिन्ह भी लगा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here