मौसम विभाग का अलर्ट: दिल्ली-NCR व हरियाणा के इन जिलों में जारी रहेगी धुंआधार बारिश

0

New Delhi News (citymail news ) मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में कई दिनों तक लगातार भारी बारिश हो सकती है। विभाग के अनुसार बीते रविवार से दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के साथ लगते इलाकों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। इसलिए लोगों को घर से बाहर निकलने से पहले पूरी सतर्कता बरतनी होगी। मौसम विभाग ने कहा है कि यह बारिश कई दिनों तक धुंआधार तरीके से होगी। तेज हवाओं के साथ आंधी चलने की भी चेतावनी विभाग ने जारी की है।

  • इन इलाकों में जारी किया गया अलर्ट-

मौसम विभाग ने जारी चेतावनी के मद्देनजर बताया है कि दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के इन इलाकों में भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। जिन इलाकों में बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है, उनमें उत्तर प्रदेश के भी कई जिले शामिल हैं। विभाग के अनुसार दिल्ली के साथ साथ गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, रोहतक, करनाल, पंचकूला, यमुनागर, अंबाला, जींद, हिसार, सिरसा, मेवात, पलवल, होडल, महेंदगढ़, झज्जर,नारनौल, रेवाड़ी, अलीगढ़, अलवर , बागपत, भरतपुर, बिजनौर, बुलंदशहर, गौतमबुद्व नगर, गाजियाबाद, हापुड, ज्योतिराव फुले नगर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, नई दिल्ली नार्थ, नार्थ ईस्ट दिल्ली, नार्थ वेस्ट दिल्ली, शाहदरा, शामली, साऊथ दिल्ली, साऊथ ईस्ट दिल्ली तथ वेस्ट दिल्ली शामिल हैं। इन इलाकों में रहने वाले लोगों को भारी बारिश के चलते चेतावनी जारी की गई है। यानि कि भारी बारिश के चलते इन लोगों को ध्यान रखना होगा।

  • रविवार से जारी है बारिश-

दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा व आसपास के राज्यों में बीते रविवार से बारिश जारी है। सोमवार रात से मंगलवार व बुधवार को भी जमकर बारिश हुई है। इससे मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को भारी गर्मी से राहत मिली है। हालांकि इस दौरान बारिश के चलते कई इलाकों में भारी जलजमाव का भी सामना करना पड़ रहा है। सडक़ों पर वाहनों के जाम की स्थिति पैदा हो गई है। लोगों को घंटों जाम में फंसना पड़ रहा है। लेकिन इसके साथ साथ लाखों लोगों को सड़ी व उसम भरी गर्मी से राहत जरूर महसूस हुई है। हालांकि इस बार मानसून निर्धारित समय से चार दिन पहले आ गया था। लेकिन दिल्ली, एनसीआर व हरियाणा के साथ लगते राज्यों में यह देर से पहुंचा है। लेकिन इसके बावजूद अब कई दिनों तक बारिश के जारी होने की जानकारी मौसम विभाग द्वारा दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here