फीस माफी को लेकर YMCA यूर्निवसर्टी का बड़ा फैसला, दी जाएगी बड़ी राहत

0
- Advertisement -

Faridabad News (citymail news ) जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने  आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद विद्यार्थियों की सहायता के लिए जल्द ही एक नीति लाने की घोषणा की है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने कोरोना महामारी के बीच विद्यार्थियों को वित्तीय कठिनाई से बचाने के लिए वर्तमान सेमेस्टर की फीस का भुगतान दो किश्तों में करने की अनुमति देकर उन्हें बड़ी राहत दी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय कोरोना महामारी के बीच विद्यार्थियों और उनके परिजनों को हो रही कठिनाइयों को समझता है और उन्हें राहत देने के लिए हरसंभव उपाय करने के लिए प्रतिबद्ध है। सेमेस्टर फीस का भुगतान दो किस्तों में करने के प्रावधान से विद्यार्थियों को हो रही वित्तीय कठिनाईयों से बड़ी राहत मिलेगी।

  • लेट फीस को लेकर हुआ फैसला-

इसके अनुसार अब विद्यार्थियों को 17 अगस्त, 2020 तक पूरी फीस की बजाये केवल 50 प्रतिशत सेमेस्टर फीस का भुगतान करना होगा। हालांकि, एक ही किश्त में पूरी सेमेस्टर फीस देने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए भी अलग से विकल्प होगा। विश्वविद्यालय द्वारा बिना विलम्ब सेमेस्टर फीस के भुगतान की अंतिम तिथि 17 अगस्त, 2020 निर्धारित की गई है।

  • 20 से 100 प्रतिशत तक मिलेगी छूट-

मौजूदा सेमेस्टर में विद्यार्थियों के फीस के मुद्दे पर संज्ञान लेते हुए कुलपति ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्यार्थियों को सेमेस्टर फीस दो किश्तों में देने की अनुमति देने के लिए अधिकारिक नोटिस जारी किया जाये। कुलपति ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इंटरनेट सुविधा के लिए सेमेस्टर फीस से 447 रुपये माफ करने की घोषणा की।  कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय जल्द ही आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद विद्यार्थियों को सहयोग देने के लिए एक नीति जारी करेगा, जिसमें विश्वविद्यालय द्वारा जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए उनकी वित्तीय आर्थिक स्थिति एवं परिस्थितियों के अनुसार 20 से 100 प्रतिशत ट्यूशन फीस में राहत देने का प्रावधान किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here