सावधान, देंखे कोरोना के लिए कैसे खतरनाक बना ये मास्क, केंद्र सरकार ने दी चेतावनी

0

New Delhi News (citymail news ) वैसे तो कहा जाता है कि मास्क पहनने से कोरोना से रक्षा की जा सकती है। लेकिन केंद्र सरकार ने यह कहकर सभी को चौंका दिया है कि ये मास्क पहनकर कोरोना से नहीं बचा जा सकता। अभी तक इस मास्क को कोरोना से बचाव का सबसे बड़ा हथियार माना जाता था। कोरोना काल से ही इस मास्क को पहनकर लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे थे। मगर वे सभी लोग केंद्र सरकार की इस चेतावनी के बाद खुद को ठगा हुआ महसूस करेंगे, जोकि इस मास्क के दम पर कोरोना से लड़ाई लड़ रहे थे।

  • एन.- 95 मास्क को बताया खतरा-

जी-हां यहां बात हो रही है कि मंहगे व सुरक्षित समझे जाने वाले एन-95 मास्क की। केंद्र सरकार ने इस मास्क को कोरोना के लिए खतरनाक बताकर सभी की हवा खराब कर दी है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को चेतावनी दी है कि इस मास्क का प्रयोग रोका जाए। कारण यह है कि यह मास्क कोरोना वायरस रोकने में सक्षम नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सेवा महानिदेशक ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि यह देखा गया है कि एन. 95 मास्क का जनता और स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा अनुचित उपयोग होता है। स्वास्थ्य विभाग की वेबसाईट पर घर पर बने मास्क को चेहरे व मुंह के लिए अधिक सुरक्षित बताया गया है

  • वायरस को रोकने में फेल है ये मास्क-

स्वास्थ्य अधिकारी राजीव गर्ग ने एक पत्र में कहा है कि एन. 95 मास्क कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए गए उपायों के लिए हानिकारक है। यह वायरस को मास्क से बाहर निकलने से नहीं रोक पाता। इसलिए सभी राज्यों को फेस/ माऊथ कवर का उपयोग करने व एन. 95 मास्क के अनुचित उपयोग को रोकने के लिए निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार घर का बना मास्क अधिक उपयोगी साबित होता है। घर पर बने मास्क को जब भी प्रयोग करें तब इसे धो दें। फेस कवर घर पर बनाने के लिए सूती कपड़े का प्रयोग करें। वह किस रंग का है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इस इस बात का ध्यान रखें कि कपड़े को पांच मिनट के लिए उबलते पानी में नमक डाल कर धो लें। इससे वह विषाणु मुक्त हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here