खतरनाक हुआ कोरोना: देंखे कैसे गुरूग्राम को पछ़ाड कर हरियाणा में नंबर-1 हुआ फरीदाबाद

0
- Advertisement -

Faridabad / Gurugram News (citymail news ) कोरोना केसों को लेकर जहां एक ओर गुरूग्राम में सुधार के दावे किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर फरीदाबाद की हालत खराब होने लगी है। फरीदाबाद ने कोरोना केसों को लेकर गुरूग्राम को पीछे छोड़ दिया है, यानि कि हरियाणा में औद्योगिक नगरी नंबर 1 पर पहुंच चुकी है। गुरूग्राम की बात करें तो साईबर सिटी में मरीजों के ठीक होने की रफ्तार तेज गति से चल रही है, जबकि फरीदाबाद में रिकवरी तो कम हो रही है, मगर केसों की रफ्तार काफी तेज चल रही है।

  • स्वास्थ्य विभाग क्या कहता है-

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार फरीदाबाद में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 1165 पर पहुंच गई है, जबकि यही संख्या गुरूग्राम में 1011 है। पहले पहले गुरूग्राम ने कोरोना की तेज रफ्तार पकड़ी थी, वहां मौतों की संख्या भी काफी अधिक हो चुकी थी। जिसके चलते साईबर सिटी नंबर एक पर पहुंच गई थी। लेकिन अब फरीदाबाद ने गुरूग्राम को पछाड़ते हुए हरियाणा में नंबर 1 की पोजीशन बना ली है। गुरूग्राम में जहां कोरोना से अब तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं फरीदाबाद में यह संख्या 112 पर आ चुकी है। यानि कि गुरूग्राम से मात्र दो संख्या पीछे है फरीदाबाद। हालांकि नगर निगम के आंकड़ों की बात की जाए तो इस शहर में कम से कम मरने वालों की संख्या 175 तक पहुंच चुकी है। मगर स्वास्थ्य विभाग अपने आंकड़ों में यह गिनती 112 ही बता रहा है।

  • दोनों शहरों की तुलना देखिए-

गुरूग्रा में बीते शनिवार की शाम तक 111 नए पॉजीटिव केस आए हैं, जिन्हें मिलाकर यह संख्या वहां 7594 हो चुकी है। फरीदाबाद में 139 नए केस सामने आए हैं। जिनके साथ यह संख्या 6350 हो गई है। गुरूग्राम में शनिवार को 150 लोग ठीक होकर अपने घर गए, जबकि फरीदाबाद का स्वास्थ्य विभाग कहता है कि उन्होंने 80 लोगों को ठीक करके घर भेजा है। गुरूग्राम में अब तक 6469 लोग ठीक होकर जा चुके हैं, जबकि फरीदाबाद में ठीक होने वालों की संख्या 5076 है। इस तरह से देखा जाए तो फरीदाबाद में यह रफ्तार धीमी चल रही है और गुरूग्राम में रिकवरी रेट में सुधार देखा जा रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फरीदाबाद व गुरूग्राम के स्वास्थ्य विभाग में काम करने को लेकर कितना फर्क है। जहां गुरूग्राम में सुधार होकर वह खिसक कर हरियाणा में नंबर 2 के पायदान पर आ चुका है, वहीं फरीदाबाद में यह बीमारी तेजी से बढ़ते हुए नंबर एक पर पहुंचा दी गई है। यानि कि इस शहर के स्वास्थ्य विभाग ने फरीदाबाद को कोरोना की भठ्ठी में झोंक दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here