देंखे कैसे यह महिला बन गई है देश की सबसे अमीर और ताकतवर हस्ती

0

New Delhi News (citymail news ) देंखे कैसे एक महिला को देश की सबसे अमीर महिला के खिताब से नवाजा गया है। इस महिला को हाल ही में एचसीएल टेक की प्रमुख बनने का सौभागय मिला है। यहां बात करते हैं हाल ही में एचसीएल की प्रमुख बनीं रोशनी नादर मल्होत्रा की। रोशनी को एचसीएल की कमान मिलने के साथ ही वह देश की सबसे अमीर महिला बन गई हैं साथ ही उनका नाम एक आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होने के गौरवमयी खिताब से जुड़ गया है। इससे पहले 8.9 अरब डालर वाली एचसीएल कंपनी की कमान अरबपति शिव नादर के पास थी। शुक्रवार को ही एचसीएल टेक्नोलोजिक्स की ओर से ऐलान किया गया कि कंपनी के संस्थापक एवं चेयरमैन शिव नादर ने अपना पद छोड़ दिया है। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने श्री नादर की बेटी रोशनी को तत्काल प्रभाव से कंपनी का नया चेयरपर्सन चुना गया है।

  • रोशनी की शिक्षा-दीक्षा-

रोशनी ने दिल्ली के वसंत वैली स्कूल से शिक्षा ली है। उन्होंने नार्थ वेस्टर्न यूनिवसिर्टी से कम्युनिकेशन में स्नातक किया है। उन्होंने एमबीए की शिक्षा भी हासिल की है। शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ग्रहण करने वाली रोशनी को 2013 में एचसीएल के बोर्ड में शामिल किया गया था। कंपनी में उनकी हैसियत वाईस चेयरमैन की थी। वर्ष 2009 में रोशनी ने एचसीएल कारपोरेशन ज्वाइँन करने से पहले स्काई न्यूज व सीएनएन अमेरिका में न्यूज प्रोडयूसर के तौर पर भी काम किया है। एक साल के भीतर ही रोशनी को प्रमोशन देते हुए कार्यकारी निदेशक की जिम्मेदारी भी दे दी गई थी।

  • शिखर मल्होत्रा से की थी शादी-

रोशनी ने वर्ष 2010 में एचसीएल हेल्थ केयर में वाईस चेयरमैन के पद पर नियुक्त शिखर मल्होत्रा से शादी की थी। शिखर व रोशनी के दो बेटे हैं। उनके नाम अरमान व जहान हैं। एक सूची के मुताबकि 36800 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ रोशनी भारत की सबसे अमीर महिला बन गई हैं। 2019 की फोब्र्स मैगजीन द्वारा प्रकाशित विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं में रोशनी का नाम 54 वें स्थान पर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here