बड़ी खबर: फसल का बीमा करवाना है तो किसान को खुद देने होंगे पैसे, जारी की गई रेट लिस्ट

0

प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बजाज एलाइंज जनरल इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड को आगामी तीन वर्ष खरीफ 2020 से रबी 2022-23 तक के लिए बीमा को लेकर हरियाणा सरकार की अधिसूचना के अनुसार अधिकृत किया गया है, जिसमें खरीफ फसल के लिए कपास, धान, मक्का व बाजरा को लिया गया हैं। इसमें किसान को बीमा करवाने के लिए प्रति हैक्टेयर निर्धारित राशि वहन करनी होगी।

  • बीमा का ये होगा रेट-

यह जानकारी देते हुए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल के उपनिदेशक डा. महावीर सिंह ने बताया कि वर्ष 2020 की खरीफ की देय राशि में कपास की फसल के लिए 4077.25 रुपये, धान के लिए 1680.30 रुपये, बाजरा के लिए 790.72 रुपये व मक्का के लिए 840.16 रुपये प्रति हैक्टेयर किसान द्वारा बीमा करवाने के लिए वहन करना होगा। उन्होनें बताया कि बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2020 निर्धारित की गई हैं।

  • बीमा ना करवाने वालों को देनी होगी जानकारी-

ऋणि किसान जो बीमा योजना में शामिल नहीं होना चाहते वह 24 जुलाई 2020 तक स्वयं हस्ताक्षरित घोषणा-पत्र अपने संबधित बैंक शाखा में जमा करवाना सुनिश्चित करें अन्यथा बैंक द्वारा उनका बीमा कर दिया जाएगा। जो ऋणि किसान फसल बीमा करवाना चहाते हैं वह फसल बिजाई का विवरण संबंधित बैंक को देवें। कृषि उपनिदेशक ने बताया कि ऋणि किसान अपनी इच्छा अनुसार अपनी बैंक शाखा, कॉमन सर्विस सेंटर्स अथवा पोर्टल के माध्यम से 31 जुलाई 2020 तक खरीफ फसल के लिए बीमा करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए किसान बजाज एलाइंज जनरल इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड के दूरभाष नंबर-18001802117 पर भी संपर्क कर सकते है। इसके अलावा कृषि विभाग के कृषि विकास अधिकारियों व खंड कृषि अधिकारियों से भी सम्पर्क करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here