गुरूग्राम, फरीदाबाद नारनौल, रेवाड़ी, व सोनीपत सहित इन जिलों में हो सकता है टिडडी दल का हमला

0

Chandigarh News (citymail news ) हरियाणा में एक बार फिर से टिडडी दल का हमला हो सकता है। सरकार ने इसकी संभावना जताई है। इसके चलते ही प्रत्येक जिले में टिडडी दल को मारने के लिए टास्क फोर्स तैयार करने के आदेश दिए गए हैं। कृषि मंत्री जेपी दलाल का कहना है कि टिडडी दल पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है। इससे पहले हुए हमले में जिन किसानों का नुक्सान हुआ है, उनकी विशेष गिरदावरी करवाकर नुक्सान की भरपाई की जाएगी।

  • मंत्री ने कहा तैयार रहें अधिकारी-

  • कृषि मंत्री ने प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारियों को टिडडी दल के किसी भी संभावित हमले को लेकर तैयार रहने के लिए कहा है। उनके अनुसार इस हमले से निपटने के लिए विभाग के पास हर प्रकार के हथियार होने चाहिएं। वह इस प्रकरण को लेकर बड़े अधिकारियों को भी जिम्मेदारी दिए जाने के पक्ष में हैं। अंतिम समय में किसी भी अधिकारी की लापवाही पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

  • इन जिलों में टिडडी दल के हमले की सूचना-

  • टिडडी चेतावनी संगठन राजस्थान ने बताया है कि झुंझनू जिले में काफी बड़े पैमाने पर टिडडों का प्रजनन हुआ है। इसलिए संभावना है कि 22 जुलाई के बाद नूंह, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, झज्जर, सोनीपत, चरखी दादरी पलवल, सिरसा, भिवानी, नारनौल, गुरूग्राम व फरीदाबाद में टिडडी दल का हमला हो सकता है। इसलिए इन जिलों में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बता दें कि इससे पहले भी टिडडी दल के हमले में हरियाणा के कई जिलों में किसानों की काफी अधिक फसल को नुक्सान हो चुका है। जिसको लेकर सरकार मुआवजा देने की तैयारी में है। लेकिन एक बार फिर से टिडडी दल के हमले की आशंका ने प्रदेश के किसानों की रातों की नींद उड़ा दी है। किसान इस चिंता से खासे परेशान हैं कि उनकी फसल चौपट ना हो जाए। वहीं राज्य सरकार अपनी ओर से सतर्कता के सभी उपाय करने के दावे कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here